होली (Holi) रंगों के बिना अधूरी है. इसलिए अगर होली पर रंग ना लगे तो कुछ अधूरा अधूरा सा लगता है.

Holi 2019: होली खेलने से पहले जरूर करें ये 6 काम, Skin पर नहीं टिकेगा रंग…

दरअसल होली खेलने का मजा ही तभी है जब होली पर जमकर अबीर-गुलाल उड़े. आप भी हर साल ऐसी ही होली खेलते होंगे.

पर होली के बाद जो समस्‍या होती है वो होती है रंग छुड़ाने की. कई बार तो ये रंग इतने पक्‍के होते हैं कि छुड़ाए नहीं छूटते.

इसलिए हम आपके लिए लाए कुछ खास टिप्‍स. ये टिप्‍स हैं होली के रंग छुड़ाने के. खास बात ये है कि अगर आप इन्‍हें फॉलो करते हैं तो इससे आपके चेहरे की रंगत पहले की अपेक्षा और बढ़ जाएगी.

‘इंडियन ब्यूटी ब्लॉग शालिनी एट बी ब्यूटीलिशियस डॉटकॉम’ पर ब्लॉग लिखती आ रहीं मशहूर ब्लॉगर शालिनी श्रीवास्तव के टिप्‍स-

– सबसे पहले ये ध्‍यान रखें कि रंग छुड़ाने के लिए साबुन और फेस वाश का यूज करने से बचें.

Holi 2019: करें ये 5 तैयारियां, इस बार यादगार बन जाएगी होली…

– चेहरे को रसायन से भरे साबुन और फेसवॉश से धोने की कोशिश कभी ना करें. क्योंकि ये आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तैलीय तत्वों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं और आपकी त्वचा रूखी हो सकती है.

– दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल, और हल्दी जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए करें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं. यह आपकी त्वचा की जलन को शांत करेगा और त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करेगा.

– जिद्दी रंग हमारी त्वचा पर बुरा दाग छोड़ते हैं. थोड़ी सी रूई पर जैतून का तेल लेकर धीरे-धीरे त्वचा से रंगों को हटाएं. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को प्रभावी रूप से हटाएगा.

Holi 2019: होली के रंग से अपने बालों को कैसे करें सुरक्षित, जानिए ये खास टिप्‍स

– बिस्तर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा पर हल्का और कोमल हो. यह पर्याप्त नमी प्रदान करेगा जब आप सोते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं. आप स्वस्थ चमकते चेहरे के साथ जागेंगे.

– आप जितना पानी पिएंगे आपकी त्वचा पर उतना निखार आएगा होली के बाद यह और भी आवश्यक है क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.