होली पर गुझिया ना हो तो त्‍योहार अधूरा सा लगता है. ज्‍यादातर घरों में एक दिन पहले गुझिया बनाई जाती है. Also Read - Holi 2020: होली की सुबह कर लें ये 6 काम, फिर जमकर खेलें रंग, करें दोस्‍तों संग Unlimited मस्‍ती

Holi 2019: पुरुष हों या महिला, होली खेलने से पहले जरूर करें ये 6 काम… Also Read - Holi Skin Care: होली पर त्‍वचा का ऐसे रखें ख्‍याल, इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाएं

इस बार हम आपके लिए गुझिया की ऐसी रेसिपी लाए हैं जो बेहद आसान है और इसका टेस्‍ट आपको खूब भाएगा. Also Read - टमाटर, फूल तो कहीं गुलाल बरसाकर मनाई जा रही होली, राष्ट्रपति, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

क्‍या चाहिए

फिलिंग के लिए-
मावा/खोया – 400 ग्राम, शक्कर – 400 ग्राम (पिसी हुई), सूजी – 100 ग्राम,
सूखे नारियल का बुरादा – 100 ग्राम, काजू – 100 ग्राम (महीन कतरे हुए), किशमिश – 50 ग्राम (डंठल रहित), घी – 02 बड़े चम्मच, छोटी इलाइची – 08 (छील कर कूटी हुई)

Holi 2019: होली पर बाजार से खरीद रहे हैं गुझिया, तो बरतें ये सावधानियां…

कवर के लिए-
मैदा – 500 ग्राम, दूध – 50 ग्राम, घी – 125 ग्राम (आटा में डालने के लिये)
घी – गुझिया तलने के लिये.

ऐसे बनाएं

भरावन करें तैयार- एक भारी तले की कढ़ाई लें और उसमें मावा (खोया) को हल्का भूरा होने तक भून लें और उसे एक एक अलग बर्तन में निकाल लें. इसके बाद कढ़ाई में घी डालें और सूजी डाल कर उसे भी हल्का भूरा होने तक भून लें. भुन जाने पर सूजी को भी एक अलग बर्तन में निकाल लें. अब मावा (खोया), सूजी, शक्कर और मेवों को अच्छी तरह से मिला लें. भरावन तैयार है.

Holi 2019: ऐसे बनाएं भांग वाली ठंडाई, तब होली पर चढ़ेगा रंगों का नशा…

गुझिया का कवर- पहले घी को पिघला लें. फिर उसे छने हुए मैदा में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद दूध को भी आटे में मिला दें और उसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर थोड़ा कड़ा आटा गूथ लें. गुथे हुए आटे को एक बर्तन में रख दें और उसे गीले कपड़े से ढक कर आधे घंटे के लिए रख दें.

ऐसे तलें- आधे घंटे के बाद आटे को खोलें और उसे एक बार फिर से हल्के हाथों से गूथ लें. इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोईयां बना लें. ये लोइयां सूख कर कड़ी न हो जाएं, इसलिए इन्हें गीले कपड़े से ढक दें. इसके बाद एक-एक लोई लें और उसे पूरी की शक्ल में बेल लें.

अब एक-एक पूरी को उठाएं और उसके बीच में दो बड़े चम्मच भरावन सामग्री रख कर पूरी को बीच से पलट दें और किनारे के सिरों को मोड़ कर बंद कर दें. आप चाहें तो इसके लिए गुझियों के सांचे का भी प्रयोग कर सकते हैं.

सारी गुझिया भरने के बाद एक मोटे तले की कढ़ाई में घी गरम करें. घी गरम होने पर आंच को मीडियम कर दें और उसमें जितनी गुझिया आराम से तल सकें और हल्की भूरी होने तक उलट-पलट कर तल लें.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.