होली (Holi) पर सब इसके रंग में सराबोर होना चाहते हैं लेकिन इससे पहले अपनी त्वचा की सुरक्षा से जुड़े उपायों के बारे में जानना बहुत जरूरी है. होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर, जो काफी नाजुक होती है. Also Read - Holi Skin Care: होली पर त्‍वचा का ऐसे रखें ख्‍याल, इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाएं

आइए जानते हैं ‘इंडियन ब्यूटी ब्लॉग शालिनी एट बी ब्यूटीलिशियस डॉटकॉम’ पर ब्लॉग लिखती आ रहीं मशहूर ब्लॉगर शालिनी श्रीवास्तव से कुछ टिप्‍स- Also Read - टमाटर, फूल तो कहीं गुलाल बरसाकर मनाई जा रही होली, राष्ट्रपति, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

Holi 2019: करें ये 5 तैयारियां, इस बार यादगार बन जाएगी होली… Also Read - गुजरात के इस गांव में लोग दहकते अंगारों पर चलकर मना रहे होली, देखें वीडियो

बर्फ के टुकड़े रगड़ें
कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें. 10 -15 मिनट के लिए उन्हें चेहरे पर रगड़ें. यह सुनिश्चित करेगा कि आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं वो बंद हैं और उन सभी से आपकी त्वचा में रासायनिक रंगों का प्रवेश नहीं होगा.

त्वचा और बालों पर तेल लगाएं
ऑइलिंग केवल आपके बालों तक सीमित नहीं होनी चाहिए. त्वचा को रसायनों से भी बचाना होगा. सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के तेल के साथ अपने बालों को पूरी तरह से तेल लगाते हैं. आपकी त्वचा के लिए, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल में मिला सकते हैं. अपनी त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप मे लगायें जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगा और आपकी त्वचा को रंगों से प्रभावित होने से बचाएगा.

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें
घर से बाहर निकलने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं. यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से भी रक्षा होगी.

Holi 2019: होली के रंग से अपने बालों को कैसे करें सुरक्षित, जानिए ये खास टिप्‍स

नाखूनों को पेंट से कोट करें
यह बहुत संभव है कि आप रंगों से खेलते समय अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. उन्हें संरक्षित रखने के लिए, नाखूनों पर नेल पेंट का मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें.

होंठ, गर्दन को सुरक्षित रखें
होंठ सुरक्षित रखने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए.

कान-गर्दन के लिए
कान और गर्दन को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी तेल या जेली से कोट करते हैं. यह हानिकारक रसायनों को आपके होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.