होली (Holi) का त्‍योहार तब यादगार बनता है जब उसकी तैयारी पहले से हो.

Holi 2019: होली के रंग से अपने बालों को कैसे करें सुरक्षित, जानिए ये खास टिप्‍स

इस तैयारी के लिए आपको ज्‍यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस कुछ बातों का ध्‍यान रखना है.

– अक्‍सर हम लोग रंग, गुलाल या पिचकारी खरीदने के लिए होली के दिन को चुनते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. खासकर नौकरीपेशा लोगों को. ऑफिस से शाम के समय निकलें तो बाजार से हर्बल कलर ले लें.

– यूं तो होली पर गुझिया बनाने की पंरपरा सालों से चली आ रही है, पर इस दिन मिठाई भी घर लाई जाती है. इसलिए मिठाई, नमकीन की खरीदारी पहले ही करें. अगर आपको घर पर ये सब तैयार करना है तो छोटी होली पर करें.

– होली का हुड़दंग दोस्‍तों संग भाता है. इसलिए दोस्‍तों संग पहले ही प्‍लान करना बेहतर होगा कि इस बार आपको होली पर क्‍या-क्‍या करना है.

Holi 2019: जमकर खेलें होली, लेकिन संभलकर, बाहर निकलने से पहले जरूर करें ये काम

– शायद आपको अजीब लगे पर होली के दिन के लिए आपको एक फर्स्‍ट एड किट घर पर तैयार कर रखनी चाहिए. चूंकि इस दिन पूरा बाजार बंद होता है इसलिए किसी मेडिकल इमरजेंसी में समस्‍या होती है.

– अक्‍सर लोग होली पर सुबह के समय पुराने कपड़े ही पहनते हैं. इसलिए लास्‍ट मूमेंट के लिए कुछ ना रखें. अभी से उन कपड़ों को चुनकर रख लें. होली खेलने के बाद क्‍या पहनेंगे, ये भी सोच लें.

Holi 2019
इस साल यह पर्व 21 मार्च 2019, गुरुवार को मनाया जाएगा. यानी 20 मार्च को होलाष्टक खत्‍म होने के साथ होलिका दहन होगा और 21 मार्च को रंगों के साथ त्योहार मनाया जाएगा. होलिका दहन को लोग छोटी होली भी कहते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.