Holi 2020 Eye Care Tips: होली रंगों का त्‍योहार है. लोग जब होली खेलते हैं तो उन्‍हें अक्‍सर ध्‍यान नहीं रहता कि होली के केमिकल रंगों का उनकी स्किन, आंखों पर क्‍या असर होगा. Also Read - नताशा ने हार्दिक पांड्या संग ससुराल में जमकर खेली होली,भज्‍जी-धवन भी होली के रंग में आए नजर

डॉक्‍टर्स कहते हैं कि होली पर केमिकल रंग अगर आंख में चले जाएं तो इससे अंधापन तक हो सकता है. इसलिए होली खेलते हुए आंखों का खास ख्‍याल रखने की जरूरत है. Also Read - VIDEO: मुंबई में होलिका की जगह जलाया गया कोरोनासुर का पुतला, लोग बोले- 'दूर भागेगा Virus'

Holi eye care tips in hindi

  Also Read - Happy Holi 2020 Wishes In Hindi: होली पर हिंदी में भेजें ये शुभकामना संदेश, दें रंगपर्व की बधाई

आंखों में हानिकारक रंगों जाने से जलन, आंखों का लाल होने, जख्म आदि की समस्या हो सकती है. केमिकल रंग त्‍वचा और आंखों के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं.

– आंखों में होली का रंग जाते ही उसे पानी से धोने लगते हैं. ऐसा करने से बचें. खासकर, जब आंखों में ड्राई कलर चला जाए, तो भूलकर भी पानी ना डालें. इससे रंग आंखों में फैल जाएगा और सबकुछ धुंधला दिखाई देने लगेगा. बेहतर है कि आंखों में आईक्लीनर ड्रॉप डालें.

– आंखों में रंग गया हो तो बिल्कुल भी ना रगड़ें. इससे आंखों में जलन और आंखें लाल हो सकती हैं.

– आंखों के बाहर रंग लगा है, तो पहले कपड़े से हटाएं. फिर आई ड्रॉप डालें.

– जलन होने पर आई ड्रॉप डालें, लेकिन फिर भी जलन, इचिंग दूर ना हो, तो डॉक्टर से मिलें. आंखों में समस्या अधिक हो, तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं.

– अच्छी गुणवत्ता वाले रंगों का प्रयोग करें. परमानेंट रंगों से दूर रहें, क्योंकि इनमें डाई होती है.

– पानी में घुलनशील रंगों का प्रयोग करें. केमिकल युक्‍त गोल्ड, हरा, सिल्वर रंगों का बहुत ज्यादा प्रयोग न करें.

– अधिकतर सूखे रंगों में सिलिका के तत्व होते हैं और वो आपकी आंखों में जाकर नुकसान पहुंचा सकते हैं.