Holi 2020: होली तो नाम ही है मस्‍ती का. इस दिन की मस्‍ती ऐसी होती है जो पूरे साल याद रहती है. अनलिमिटेड मस्‍ती के इस दिन को शुरू करने से पहले आपको कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए. जिससे इस दिन को खुलकर एंज्‍वॉय कर सकें. Also Read - नताशा ने हार्दिक पांड्या संग ससुराल में जमकर खेली होली,भज्‍जी-धवन भी होली के रंग में आए नजर

इन तैयारियों को करने से इस दिन का जोश भी दोगुना हो जाएगा. साथ ही स्किन और बालों को नुकसान भी नही पहुंचेगा. Also Read - VIDEO: मुंबई में होलिका की जगह जलाया गया कोरोनासुर का पुतला, लोग बोले- 'दूर भागेगा Virus'

Holi Tips – Skin & Hair Care

  Also Read - Happy Holi 2020 Wishes In Hindi: होली पर हिंदी में भेजें ये शुभकामना संदेश, दें रंगपर्व की बधाई

होली पर रंगों का इस्‍तेमाल होता है. ऐसे में हर कोई आपको हर्बल कलर ही लगाएगा ये तो आप नहीं देख सकते पर कुछ बातों का ध्‍यान रखकर अपनी स्किन और बालों का ध्‍यान रख सकते हैं.

 

People celebrating Holi

 

– बर्फ के टुकड़े लें. सूती कपड़े में लपेटें. 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर रगड़ें. इससे स्किन पर केमिकल कलर्स का असर नहीं होगा.

 

– जैसे बालों को हानिकारक रंगों से बचाने के लिए ऑयलिंग करते हैं, बिल्‍कुल वैसे ही स्किन पर भी करें. 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम तेल को मिला सकते हैं. त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप में लगाएं.

 

– वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं. ये त्वचा को टैन होने से बचाएगा.

 

– नाखूनों पर नेल पेंट का मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें.

 

– होंठ सुरक्षित रखने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए.

 

– कान और गर्दन को सुरक्षित करने के लिए उन्‍हें तेल या जेली से कोट करें. यह हानिकारक रसायनों को होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा.