नई दिल्ली: अक्सर घर में आपने बारिश के मौसम में मच्छर, मक्खी या गर्मियों में दीवार पर छिपकलियों को निकलते देखा होगा. कई लोग इन्हें देख कर अनदेखा कर देते हैं तो वहीं, कुछ लोगों को इनसे काफी दिक्कत होती है. घर में मच्छर हो तो इंसान सुकून से ना तो बैठ सकता है और ना ही सो सकता है. वहीं अगर कॉकरोच की बात की जाए तो यह किचन में गंदगी फैलाते हैं जिससे आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको दादी -नानी के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. इस उपायों को अपनाकर आप इनसे छुटकार पा सकते हैं. इन्हें भगाना हमारी मजबूरी होती है नहीं तो ये हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकते हैं.

कॉकरोच भगाने के उपाय- किचन में घुमने वाला कॉकरोच कई बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में इसे भगाने के लिए लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लें और इसे पीस कर पेस्ट बना लें. इसे एक बोतल पानी में डाल कर घोल लें. इस घोल को ऐसी जगह छिड़काव करें जहां कॉकरोच का ज्यादा आना-जाना लगा रहता है.

चूहे भगाने के उपाय- चूहे कई गंभीर रोगों का कारण बन सकते है. साथ ही साथ यह घर या खेत में रैट स्नेक को भी दावत दे सकते हैं. ऐसे में पिपरमेंट या पुदीने के कुछ पत्तों को आप घर में रखकर चूहों को आने से रोक सकते हैं.

छिपकली भगाने के उपाय- मोर पंख को छिपकली भगाने के लिए काफी कारगार माना जाता है. पुराने जमाने में लोग मोर पंख को अपने घर की दीवार पर लगाते थे. इसके अलावा आप नेप्थलीन बॉल्स की मदद से भी छिपकली को भगा सकते हैं.

खटमल भगाने के उपाय- खटमल बहुत ही सूक्ष्म जीव होते हैं जिसकी वजह से इन्हें ढूढ़ना और घरेलु नुस्खों द्वारा इन्हें मारना एक बेहद जटिल काम होता है. प्याज के रस को निचाड़ कर एक स्प्रे बोतल में डाल लें और इससे खटमल के निकलने वाले स्थान पर छिड़काव करें. काफी राहत मिलेगी. इसके अलावा नीम, पुदीना की पत्तियां, लौंग का तेल आदि इस्तेमाल कर सकते हैं.