कीवी खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं ये शरीर को कई सारे पोषक तत्वों से भर देता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ये ना केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि इससे आपकी स्किन चमकती और जवां बनेगी. ऐसे में अघर आप कीवी का फैस पैक बनाना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल जरुर करें. Also Read - Monsoon Tips: रोजाना पीएं कीवी का जूस, मिल जाएगा इन बीमारियों से छुटकारा

कीवी में कई तरह के खास गुण होते हैं जो आपकी सेहत औऱ स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. दरअसल कीवी में फाइबर होता है जो आपकी स्किन के लिए लाभकारी होता है. ऐसे में चलिए जानते हैं की कैसे आप कीवी का फेस पैक कैसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे लगाने से आपकी स्किन समस्याएं दूर हो सकती हैं, तो चलिए जानते हैं आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. Also Read - Health Tips: कोरोना को हराने के लिए रोज खाएं ये तीन तरह के फ्रूट्स

कैसे बनाएं कीवी का फैस पैक:

1.ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आपकी स्किन ऑली है तो ऐसे में आप अपनी स्किन पर कीवी का फेस पैक लगा सकती हैं. इसे बनाने के लिए आप कीवी का पल्प लें औऱ उसमें एक चम्मच नीबू का रस ड़ाल दें औऱ इसके बाद दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने स्किन पर लगा दें. कम से कम 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें. ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें आपकी स्किन बेदाग और निखरी लगेगी.

2. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए भी आप कीवी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपकीवी का पल्प लें और मैश किया हुआ केले और एक चम्मच दही मिला लें. जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो ऐसे में इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें.

कीवी फेस पैक के फायदे:

1. झुर्रियां करें कम
महिलाओं के चेहरे पर बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां आने लगती हैं। कीवी चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। इसमें फाइबर के अलावा विटामिन सी भी होता है जो त्वचा को टाइट करती है और कोलैजन को बनाने में मददगार होती है। इसी कोलैजन की वजह से स्किन जवां दिखती है।

2. मुहांसों से निजात
कीवी के इस्तेमाल से मुहांसों से भी छुटकारा मिल सकता है। कीवी में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाएं जाते हैं। ये तत्व मुहांसों को चेहरे से दूर करने में मदद करता है।

3. त्वचा को देता है पोषण
कई बार धूप में आने जाने की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है। टैनिंग की वजह से स्किन खराब होने लगती है। साथ ही उसमें कालापन हो जाता है। ऐसे में कीवी का फेस पैक लाभदायक होता है। कीवी में विटामिन ई होता है जो स्किन की पोषण देता है।