Home Remdies To Remove Cesarean Surgery Scars: डिलीवरी दो तरीकों से होती है नॉर्मल और सिजेरियन. नार्मल डिलीवरी को काफी अच्छा समझा जाता है क्योंकि इसमें महिलाओं को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. लेकिन अगर सिजेरियन डिलीवरी की बात की जाए तो इसमें काफी दिक्कतें होती हैं. सिजेरियन डिलीवरी (Kese Hataye Cesarean Surgery  Ke Nishan) सबसे ज्यादा परेशानी टांके खुलने की होती है. सिजेरियन के बाद महिलाओं के शरीर में इसके निशान रह जाते हैं. जो बाद में काफी अजीब लगते हैं. इन निशानों की वजह से महिलाएं कई बार अपनी मनपंसद कपड़े नहीं पहन पातीं. ऐसे में अगर आप भी इसके लिए परेशान रहती हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Cesarean Scars Ke Gharelu Upay) लेकर आए हैं जिससे आपके ये निशान हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे. और आप अपने मन की ड्रेस पहन पाएंगी. आइए जानते हैं.

विटामिन ई और प्‍याज का रस- प्याज के रस में विटामिन ई की कैप्सूल मिलाएं. और इसे कोज स्कार पर लगाएं. इसके नियमित इस्तेमाल से निशान हल्के हो जाएंगे.

शहद और कोको बटर- शहद में कोको बटर को मिलाकर रोजाना स्कार पर लगाएं. कोको बटर नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह स्कार को कम करने के साथ ही घाव को भी हल्का करता है.

एलोवेरा और विटामिन ई- एलोवेरा जेल में विटामिन ई मिलाकर स्कार पर रोजाना लगाने से निशान हल्के होते हैं. इससे जलन और खुजली से भी राहत मिलती है.

नींबू- स्कार को हटाने के लिए नींबू भी काफी फायदेमंद साबित होता है. किसी भी तरह के निशान को नींबू से हल्का किया जा सकता है. इसे आप तब लगाएं जब टांके वाली जगह से दर्द बिलकुल खत्‍म हो जाए.