नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है. कई बार अंडरआर्म्‍स, पांवों, हथेली में पसीने की इस बदबू से हम परेशान हो जाते हैं. हमें ये सूझता ही नहीं कि इसे कैसे दूर करें.

डॉक्‍टर्स कहते हैं कि पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है. यूं तो पसीना पूरी तरह गंधरहित होता है, लेकिन जब पसीना त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से बदबू आना शुरू हो जाती है.

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि ऐसे में नींबू के पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा, ताजे पानी जैसे आसान घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह निजात पाया जा सकता है.

Top 8 Hacks to Smell Fresh Without Showering

गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिले. गर्मियों में रोज कपड़े बदलने चाहिए. साथ ही कपड़ों में हल्की खुशबू वाला डिओडरेंट लगाएं. इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है.

– हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है. बेकिंग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें. इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी.
– बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर का मिश्रण बनाकर इसे अंडर आर्म्स तथा पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालिए.
– पसीने की बदबू वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की बदबू दूर हो जाती है.
– नहाने के टब के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से शरीर में ठंडक तथा ताजगी का एहसास होता है.

rose water
– नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से प्राकृतिक शीलता और कोमलता मिलती है. दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को कॉटन की मदद से अंडरआर्म्स में लगाएं.
– बालों से पसीने की बदबू को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाती है.

शहनाज हुसैन के सुझाव :
-रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीना चाहिए. टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है.
-पान के पत्ते और आंवला को पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से नहाएं.

36-Amazing-Benefits-And-Uses-Of-Neem-For-Skin-Hair-And-Health

-नहाने के पानी में रात को नीम की पत्तियों डाल दें. सुबह इस पानी से नहाएं. इससे बदबू तो दूर होगी ही, स्किन इन्‍फेक्‍शन भी दूर हो जाएगा.
– नहाने से एक घंटा पहले पानी में संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें. इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी तथा ठंडक का अहसास होता है.
(एजेंसी से इनपुट)