Home Remedies For Dark Vagina: महिलाओं में इंटीमेट एरिया में कालापन होना एक आम समस्या है. अक्सर इंटीमेट एरिया (private part ka kalapan dur karne ke gharelu upay) के कालेपन के कारण महिलाओं को शर्मिंदा होना पड़ता है. खासकर उन महिलाओं को जो बिकनी या शॉर्ट ड्रेसेस पहनना पसंद करती हैं. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं ब्लीच का सहारा लेती हैं जो कि काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं इसका कारण और कुछ घरेलू उपाय.

इन कारणों की वजह से होते हैं इंटिमेट एरिया ब्लैक

हेयर रिमूवल क्रीम का लगातार इस्तेमाल- बहुत सी महिलाएं हेयर को रिमूव करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करती हैं. इनमें मौजूद रसायन आपकी योनि की नाजुक त्वचा पर दुष्प्रभाव डालते है. इस कारण आपका इंटीमेट एरिया काला हों जाता है.

हॉर्मोनल चेंजेस- शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण भी इंटीमेट एरिया का रंग डार्क हो सकता है.

पोषण की कमी- कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी इंटिमेट एरिया का रंग काला हो जाता है. ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज आपकी वजाइना को स्वस्थ रखते है.

सैनिटरी पैड्स के कारण- खुशबूदार पैड्स आदि के ज्यादा इस्तेमाल से भी इंटिमेट एरिया बाले पड़ जाते हैं. इससे वेजाइनल इन्फेक्शन और कालापन हो सकता है.

इंटिमेट एरिया के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू और गुलाब जल – इसके लिए 1 चम्मच गुलाब जल में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे रुई की मदद से प्रभावित क्षेत्र में लगा लें. करीब 15-20 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

एलोवेरा जेल- इसके लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित एरिया पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें.

शहद, संतरा और दूध- इन सभी सामग्री को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें. इस पेस्‍ट को काले क्षेत्र में लगाएं और लगभग 5 से 10 मिनिट तक मालिश करें. मालिश करने के 10 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें.