नई दिल्ली: मौसम बदलते ही इसका सीधा असर आपकी स्किन और बालों पर पड़ता है. सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन के साथ-साथ अपने बालों का भी ध्यान रखें. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी के चलते लोग पार्लर में जाकर अपना काफी पैसा खर्च करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी आसान हैं और इसमें आपका कोई पैसा नहीं बर्बाद होगा. इन घरेलू ट्रीटमेंट से आपके बाल काफी ऱूबसूरत नजर आएंगे और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा.

प्याज का रस- सर्दियां आते ही बाल गिरने की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में आप प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं. प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाकर दो घंटे छोड़ दें. और अपने बाल वॉश कर लें. इससे बाल गिरने कम हो जाएंगे और बालों में काफी शाइन भी आएगी.

नींबू- सर्दियां आते ही डेंड्रफ की दिक्कत आम है. ऐसे में आप अपने बालों में नींबू का रस लगा सकते हैं. इसे बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से डेंड्रफ की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.

एवोकाडो- अगर आपके बाल डैमेज हैं तो एवोकाडो काफी कारगार साबित होता है. एक अंडे के साथ एवोकाडो को मिक्स करके पैक बनाकर बालों पर लगाए और 20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद बालों को वॉश कर लें. इससे डैमेज बाल ठीक होने लगेंगे.

ग्रीन टी- जिस तरह ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है उसी तरह यह हमारे बालों के लिए काफी अच्छी साबित होती है. इसमें मौजूद कैटेचिन नामक तत्‍व से बालों का गिरना रुक जाता है. और इससे बाल भी काफी हेल्दी होते हैं. बालों में ग्रीन टी का पैक बनाकर लगाएं. इससे आपके बाल काफी अच्छे हो जाएंगे.

छाछ- छाछ जिस तरह से हमारी बॉडी के लिए अच्छी होती है उसी तरह यह हमारे बालों के लिए भी अच्छी होती है. बालों को छाछ से धोने से इन्हें नरिशमेंट मिलता है. और इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए Lifestyle पर क्लिक करें.