नई दिल्ली:  भारत में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. ये मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं. ऐसे ही एक मसाले के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. खाने में टेस्ट बढ़ाने के लिए लौंग (clove) का इस्तेमाल किया जाता है. इसे औषधि के रूप मे भी उपयोग मे लिया जाता है. लौंग को पीसकर, या साबुत खाद्य पदार्थ में डालने से, वह सुगंधमय हो जाता है, अत: अलग- अलग प्रकार के खाद्य पदार्थों को सुवासित करने के लिए इसका उपयोग मसाले की तरह करते हैं. दाँत का मंजन, साबुन, इत्र वेनिला तथा पौधों की आंतरिक रचना देखने के लिए एवं दवा के रूप में इस तेल का उपयोग होता है. लौंग के फल एवं फूल के डंठल का भी कभी कभी उपयोग किया जाता है. लौंग में एंटीकोलेस्टेरिक और एंटी लिपिड गुण होते हैं. जब लौंग के पानी को तीन चीजों के साथ मिलाकर रोजाना सुबह पिया जाए तो ये मोटापे को घटाती है. आज हम आपको लौंग की ड्रिंक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं आइए जानते है- Also Read - पहला दांत निकलते समय बच्चे को दर्द से बचाने के लिए फॉलो करें ये घरेलू Tips

सामग्री
– लौंग 50 ग्राम
– दालचीनी 50 ग्राम
– जीरा 50 ग्राम Also Read - Amazing health benefits of clove tea | सुबह सिर्फ एक कप लौंग की चाय पीने से होंगे ये 6 फायदे

विधि

सबसे पहले एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर रखें. पैन के गर्म होते ही लौंग, दालचीनी और जीरा को पैन में एक साथ डालें. इन तीनों चीजों को एक साथ तब तक भूने जब तक इनसे खुशबू न आने लगे. खुशबू जब आने लगे तो गैस बंद कर दें. अब तीनों का पाउडर बनाने के लिए मिक्सी के जार में डालकर पीस लें. इस पाउडर को एयरटाइट जार में रखें.

लौंग (benefits of clove) के फायदे

– खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है. लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं.

– पेट में कभी गैस बनने जैसी समस्याएं पैदा होती हैं तो अगर आप 1 लौंग खा लेते हैं तो आपको इससे फायदा होता है. या यूं कहें कि आपका पेट दर्द या एसिडिटी चुटकियों में ठीक हो जाएगी.

– लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है. लौंग को आप तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबुदार चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं.

– लौंग के उपयोग से उलटी आने की समस्या, जी घबराना और मॉर्निंग सिकनेस में आराम मिलता है. लौंग के तेल को इमली, थोडी सी शक्कर के साथ पानी के साथ पीना चाहिए.