आज लोग जिस समस्‍या से सबसे ज्‍यादा परेशान हैं उनमें से एक है Low BP यानी लो ब्‍लड प्रेशर. इस मर्ज का पता चलते ही डॉक्‍टर दवाओं की डेली डोज शुरू कर देते हैं.

पर क्‍या घरेलू नुस्‍खों से इस मर्ज पर काबू पाया जा सकता है. ये आपके परहेज और जीवनशैली पर काफी हद तक निर्भर करता है. आज हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं.

सुबह जल्दी उठने का ये है सबसे बड़ा फायदा, क्‍या इसे जानते हैं आप?

क्‍या है Low BP
दिल के माध्‍यम से शरीर को साफ खून की सप्लाई होती है. अलग-अलग अंगों को होने वाली यह सप्लाई आर्टरीज (धमनियों) के जरिए होती है. ब्लड प्रेशर से शरीर तक रक्‍त पहुंचाने के लिए दिल लगातार सिकुड़ता और नॉर्मल होता है. इसी को आप धड़कन के तौर पर जानते हैं. आम तौर पर एक मिनट में 60 से 70 बार दिल धड़कता है. जब दिल सिकुड़ता है तो खून अधिकतम दबाव के साथ आर्टरीज में जाता है. इसे सिस्टोलिक प्रेशर कहते हैं.

ब्लड प्रेशर दिन में एक सा नहीं रहता. ये हमारे शारीरिक कार्यकलाप पर निर्भर करता है. जब हम काम नहीं करते तो ये कम होता है. इसी के उलट तेज चलना, दौड़ना, एक्‍सरसाइज में ये बढ़ जाता है. इसके अलावा टेंशन और अन्‍य कारकों की वजह से इसमें उतार-चढ़ाव आते हैं. सामान्य BP 120/80 होना चाहिए. थोड़ा-बहुत ऊपर-नीचे होने से खास फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ये 120 की जगह 90 से कम हो जाए तो उसे लो बीपी कहते हैं.

Tips: जब शरीर में कम होता है कैल्शियम, सबसे पहले दिखते हैं ये 7 लक्षण…

ये है फायदेमंद
– तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं. एक चम्मच शहद के साथ इसका खाली पेट सेवन करें.
– नींबू का रस लें. खास बात ये है कि ये हाई और लो बीपी, दोनों में फायदेमंद है. लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर भी ले सकते हैं.
– नमक-पानी, लो ब्लड प्रेशर के लिए बड़े काम का है. नमक में सोडियम होता है और यह ब्लड प्रेशर बढ़ाता है. ध्यान रहें, नमक की मात्रा ज्‍यादा ना दें.
– कॉफी पीएं. जब भी बीपी लो हो तो कॉफी पीएं. आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है तो आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीएं.
– किशमिश खाएं. आयुर्वेद में इसके कई लाभ बताए गए हैं. रात में किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे खाएं. जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.