नई दिल्ली: गर्मियां आते ही बहुत से लोगों को फोड़े और फुंसियों की दिक्कते शुरू हो जाती हैं. गर्मियों में पसीना ज्यादा आता हैं जिस कारण इससे फोड़े और फुंसिंयां पैदा होती हैं. वहीं बहुत से लोगों को गर्मियों शुरू होते ही सिर पर बालों के बीच फुंसियां हो जाती हैं. यह फुंसियां काफी दर्द देने वाली होती हैं. सिर पर बाल होने की वजह से हम छुपे फोड़े को देख नहीं सकते, लेकिन जब दर्द होता है तब हमें बेचैनी होना शुरु हो जाती है. Also Read - Skin Care Tips: ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए किसी मैजिक से कम नहीं है आइस क्यूब फेशियल, यहां जानें फायदे

सिर पर फुंसियां होने का कारण- Also Read - Beauty Tips: सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है सफेद मक्खन, ऐसे बनाएं फेस पैक

– सिर की स्किन तैलिय होना.
– सिर में डैंड्रफ होना
– शरीर में गर्मी होना
– सिर में गंदे तेल का इस्तेमाल करना. Also Read - Beauty Tips: झुर्रियों से पाना चाहती है छुटकारा तो करें बाकुची का इस्तेमाल, ये है तरीका

ये हैं घरेलू उपचार

नीम- नीम के पत्तों को पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी से सिर धोने पर बालों के सभी जीवाणु मर जाते हैं. और फुंसियां भी खत्म जाती हैं.

गुलाब- गुलाब की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में अगर आपके सिर पर फोड़े फुंसियां हो रही हैं तो और गुलाब के फूलों को पीसकर इसका लेप सिर पर लगा सकते हैं.

त्रिफला- त्रिफला के चूर्ण और गुग्गुल की एक गोली को पानी में मिलाकर बालों पर लगाने से सिर पर होने वाली छोटी- छोटी फुंसियां ठीक हो जाती हैं.

नारियल का तेल : नारियल के तेल में भी एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फोड़े-फुंसी से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके साथ टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टीक गुण होते हैं. दोनों को मिलाकर मिश्रण बनाएं और दिन में तीन-चार बार प्रभावित क्षेत्र में लगाएं. इस प्रक्रिया को सप्ताह भर दोहराएंगे तो फायदा मिलेगा.

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा के साथ नमक मिलाकर मिश्रण बनाकर फोड़े फुंसी को पकाने और उसका पस निकालने में मदद मिलती है. इन्हें मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बनाएं और करीब 20 मिनट रहने दें. फिर पेस्ट हटाने से पहले हल्का सा दबाकर पस को निकालें. दिन में एक बार ही इस प्रक्रिया को करें. बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण संक्रमण से बचाता है.