आजकल लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त रहते हैं और कई सारी ऐसी बीमारियां लोगों को हो जाती है जो उन्हें आम दिनों में भी बेहद परेशान कर जाती है. आपने यूरिक एसिड का नाम तो सुना ही होगा, आजकल ये समस्या तेजी से लोगों में बढ़ रही है, जिससे लोग बेहद परेशान रहते हैं. जब शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं Also Read - Home Remedies: बढ़े हुए यूरिक एसिड से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है, इसके साथ ही शरीर के कई सारे हिस्सों में दर्द भी होता है. इस समस्या से आगे चलकर आपको गठिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है, इसलिए आप इसे नजरअंदाज ना करें. आप इसे घर पर ही घरेलू तरीके से कम कर सकते हैं जानें कैसे करें इसका इलाज.

1. अजवाइन का पानी
अजवाइन का पानी आपके सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद साबित होता है और ये बढ़े हुए यूरिक एसिड को बेहतरीन तरीके से कंट्रोल करता है. इसे बनाने के लिए आप को एक गिलास पानी में एक चम्मच अजावाइन को रातभर भिगो कर रखना है, उसके बाद इसे खाली पेट पी लें. रोजाना इसका सेवन करने से महज हफ्तेभर में आपको फर्क देखने को मिलेगा.

2.अदरक
अदरक भी आप के बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए बस आप अदरक का इस्तेमाल करिए, अदरक को आप चाहे तो काढ़े के रूप में या फिर चाय में डालकर पीएं. साथ ही आप चाहें तो आप अदरक के तेल से मालिश कर सकते हैं इससे आपको सूजन और दर्द से राहत मिलेगी.

3. लहसुन
यूरिक एसिड में लहसुन भी बेहद कारगर साबित होता है, इसके लिए आपको लहसुन की दो से तीन कलियां रोज खानी होंगी. ये न केवल आपकी यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियों से बचाएगा बल्कि यूरिक एसिड को कंट्रोल भी करेगा. इसलिए आप इसका सेवन करें.

4. अलसी के बीज
यूरिक एसिड की समस्या में अलसी के बीज भी कारगर उपाय हैं, इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट अलसी के बीज को चबा चबाकर खाएं. ऐसा करने से आपका बढ़ा हुए यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा.

5. नींबू
नींबू और गर्म पानी के बारे में तो आपको पता ही होगा औऱ शायद आप इसे हर दिन लेते भी होंगे खाली पेट. नींबू को आप गुनगुने पानी के साथ लें, आप इसका रस डालकर पीएं, इससे आपका यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल होगा.