लड़कियों को कई तरह की समस्याएं होती रहती हैं उसमें से एक है ल्यूकोरिया की समस्या जिसमें कई लोगों को सफेद पानी यानि की व्हाइट डिस्टार्ज कहते हैं. ये कई महिलाओं को उस वक्त होती है जब पीरियड्स शुरू होने वाले होते हैं या फिर खत्म हो जाती है. ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या होती है तो आप घर में मौजूद तरीकों की मदद से उसे दूर कर सकती हैं.

कुछ महिलाओं को ये समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि वो लंबे समय तक इससे परेशान रहते हैं. इससे आपको मुख्य रुप से कमजोरी,पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है. इन समस्याओं से निपटने के लिए दवाएं औऱ देसी नुस्खे दोनो ही कारगर है. खास बात है कि इन देसी नुस्खों का कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. आपको जानकर हैरानी होगी ये घरेलू नुस्खे आपको इस समस्या से महज हफ्तेभर के अंदर ही निजात दिला देंगे.

1.मेथी दाना
मोथी दाने का इस्तेमाल आपको कई सारी चीजों से छुटकारा दिलाता है. वैसे इसके इस्तेमाल के लिए आप तीन चम्मच मेथी दाने लें औऱ आधे घंटे तक उसे आधे लीट पाने में उबालें, इसके बाद पानी छान लें. जब पानी ठंडा हो जाए तो उसे पीए. दिन में कम से कम दो बार तो जरुर एक- एक गिलास पीन पीए. इसका सेवन आप हफ्तेभर के अंदर करें.

2. सुबह केला खाएं
अगर आपको व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या है तो ऐसे में आप सुबह एक पका हुए केला खाए. अगर आप चाहें तो केले को देसी घी में ललागकर खाएं तो और जल्द आराम मिलेगा. इसके साथ ही आप केले को चीनी या फिर गुड़ के साथ खाए.

3. धनिया के बीज
धनिया के बीच भी आपको व्हाइट डिस्चार्ज से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके लिए महिलाएं बस 10 ग्राम धनिया के बीज को रातभर 100 मिली लीटर पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को छानकर पी लें. ऐसा करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे, ऐसे में रोजाना इसे पीए और एक हफ्ते में आपको इसके फायदे दिखाई देंगे.

4. आंवला औऱ शहद का पेस्ट
आंवला हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है और ये महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या से निजाता दिलाता है. इसके लिए आपको द चम्मच आंवले का पाउड लें औऱ शहद मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाए और इसे दो दिन में खाएं. इसके अलावा आंवले का सेवन पानी में उबालकर करें. पानी में इसे डालकर पीने का तरीका है कि आप एक कप पानी में एक चम्मच आंवले को पाउडर डालकर आधा होने तक उबालें. अगर आपको ये कड़वा लगे तो आप इसमें शहद या फिर पानी मिला सकती हैं। इसे रोजाना पीने से फायदा होगा.

5. जामुन की छाल
इस समस्या से निजात पाने के लिए जामुन की छाल भी कारगर उपाय है. इसके लिए बस आप जामुन की छाल का चूर्ण बनाएं. इसे बस आप दिन में 2-3 बार पानी से साथ दो चम्मच खाएं, ऐसा करने से हफ्तेभर के अंदर आपको आराम मिल जाएगा.