नई दिल्ली: बाल इंसान के शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं. और बात अगर महिलाओं की हो तो उन्हें अपने बाल काफी पसंद होते हैं. हर महिला चाहती है कि उसके लंबे, घने और काले बाल हो लेकिन संभव नहीं होता. कुछ महिलाओं के बाल काफी पतले होते हैं. बालों को घना करने के लिए महिलाएं बाजार के कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं. लेकिन बावजूद इसके भी उनके बालों पर कोई फर्क नहीं पड़ता. बाल पतला होना और गिरना तब शुरू होता हैं जब उनका अच्छे से ध्‍यान नहीं रखा जाता. कुछ गलतियों के कारण बाल समय से पहले ही कमजोर और सफेद होने लगते हैं और इससे बचने के लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि बाल किन कारणों से पतले हो रहे हैं.

शरीर की सुन्दरता बढ़ाने में काले घने और लम्बे बाल अहम भूमिका निभाते हैं. यदि आप अपने बालो के झड़ने और उनके पतला होने से परेशान हैं तो टेंशन ना ले. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनके प्रयोग से आपके बाल मोटे, घने, लम्बे और खुबसूरत बन जाएंगे.

घने बालों के लिए घरेलू टिप्स-

कैमिकल्स से बचें- बाल पतला होना और गिरना तब शुरू होता हैं जब उनका अच्छे से ध्‍यान नहीं रखा जाता. कुछ गलतियों के कारण बाल समय से पहले ही कमजोर और सफेद होने लगते हैं और इससे बचने के लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि बाल किन कारणों से पतले हो रहे हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप बालों पर कैमिकल्स का इस्तेमाल ना करें.

प्याज- प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प की समस्याओं को भी दूर करते हैं. इसके अलावा, प्याज सल्फर का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के प्रोटीन केराटिन का मुख्य तत्व है. प्याज के रस को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और ये तेजी से बढ़ते हैं.

नारियल तेल- आप में से कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल रोजाना करते होंगे. लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत कम लोगो को पता होता हैं. अधिकतर लोग नारियल का तेल सुबह नहाने के बाद बालो में लगाते है. लेकिन यह तरीका गलत हैं. सुबह तेल लगाने से दिनभर आपका तेल वाला सिर कई सारी धुल अपनी और आकर्षित कर लेता हैं जो आपके स्केल्प और बालो को डेमेज करती हैं. इसलिए नारियल तेल लगाने का यह तरीका आजमाए.

मेथी के बीज- बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें बढ़ाने के लिए मेथी प्रभावी रूप से काम करता है. मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है. मेथी में प्राकृतिक तेल होता है जो बालों को टूटने से बचाता है और उनमें चमक लाता है.

 गीले बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें- जहां गीले बालों पर कंघी करने से बाल ज्‍यादा टूटते है वहीं, बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल करने से भी बाल बहुत अधिक संख्‍या में टूटते है. इसलिए बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्‍तेमाल न करें, बल्कि उसे नेचुलर तरीके से सूखने दें और तभी बालों में कंघी करें.