Home Remedies For Dandruff:  सर्दियां आते ही बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती है. बालों में डैंड्रफ होने से बाल काफी कमजोर हो जाते हैं जिससे हेयर फ़ल की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती हैं. लेकिन फिर भी इससे राहत नहीं मिल पाती. लेकिन अब आपको परेशा होने की जरूरत नहीं है. बालों की इस समस्या को दूर करने के लिए हम एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो आपकी काफी मदद कर सकता है. हम बात कर रहे हैं सेब के सिरके की.Also Read - Hair Care Tips: चिपचिपे बालों से हैं परेशान? आज ही अपनाएं यह आसान उपचार - Watch Video

सेब के सिरका बालों का पीएच लेवल कम करने में मदद करता है. इससे बाल चमकदार और मजबूत होते हैं. साथ ही यह बालों में होने वाली खुजली को भी कम करता है. आइए जानते हैं कैसे करें इसके इस्तेमाल- Also Read - लंबे लहराते बालों से Eid के दिन की करें शुरुआत, आज ही जड़ों में लगाएं ये 3 चीजें

इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल Also Read - घने और मजबूत होंगे आपके बाल, इन Summer Care टिप्स को करें फॉलो-Watch

इसके लिए आधा चम्मच सेब का सिरके को आधा कप पानी में डालें. और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें. इसे कॉटन की मदद से बालों की जड़ों पर लगाएं और हल्के हाथों से बालों की मसाज करें. कुछ देर बालों पर लगे रहने दें.

हल्दी वाला तेल- हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे स्कैल्प साफ रहता है. यह बालों से डैंड्रफ को हटाने में मदद करता है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप किसी भी तेल में कच्ची हल्दी मिलाकर बालों पर इसे लगा सकते हैं.

हल्दी और शहद- एक कटोरी में हल्दी, शहद औक दूध को समान मात्रा में मिलाएं. अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं. कुछ देर बालों की मालिश करें और आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें.