Omicron: इम्यूनिटी बढाती हैं किचन की ये 5 चीजें, ओमिक्रोन से भी कर सकती हैं बचाव

How to increase Immunity: कोरोना, एक बार फिर तेजी से अपना पैर पसार रहा है. ऐसे में लोग अपनी एम्‍युनिटी बढाने के लिये बाजार में मिलने वाली तरह तरह की चीजों पर खर्च कर रहे हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं, जो आपकी किचन में ही मौजूद है और जिसे खाने आपकी एम्‍युनिटी बढ सकती है.

Published: January 6, 2022 6:59 PM IST

By Vandanaa Bharti

Omicron: इम्यूनिटी बढाती हैं किचन की ये 5 चीजें, ओमिक्रोन से भी कर सकती हैं बचाव
भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली ये चीजें शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाती है.

How To Increase Immunity: देश में एक बार फिर कोविड-19 के मामले बढने लगे हैं. ऐसे में एम्‍युनिटी बढाने वाली चीजों पर एक बार फिर जोर डाला जाने लगा है. वैसे तो बाजार में एम्‍युनिटी बूस्‍टर के नाम पर कई चीजें ब‍िक रही हैं, लेक‍िन हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें खाने से ना केवल आपकी एम्‍युनिटी बढेगी, बल्‍क‍ि कोरोना संक्रमण से भी बचाव होगा. ये सारी चीजें आपकी किचन में ही मौजूद हैं.

Also Read:

1. दालचीनी: दालचीनी को भी औषधीय गुणों वाला माना जाता है. अक्‍सर इसे लोग खाने में, चाय में या मिठाई वगैर‍ह में मिलाकर इसका इस्‍तेमाल करते हैं. इसे खाने से भी एम्‍युनिटी बढती है. कोरोना जैसे संक्रामक बीमारी से बचने के लिये यह कारगर साबित हो सकता है.

2. आंवला: आंवला में विटामिन सी होता है. विटामिन सी के अलावा इसमें टैटीन भी होता है, जिससे प्रतिरोधक क्षमता बढती है. शरीर में किसी भी वजह से आए हानिकारक टॉक्‍सीन से लडने में मदद मिलती है.

3. पिप्‍पली: पिप्‍पली को औषधी के रूप में देखा जाता है. इसे शहद के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा सेंधा नमक के साथ भी इसे खा सकते हैं. इसे खाने से पाचन शक्‍त‍ि में सुधार होता है. इम्‍युनिटी बढती है.

4. हल्‍दी : हल्‍दी को एंटीबायोटिक के तौर पर देखा जाता है. अगर आप रोजाना इसका इस्‍तेमाल करते हैं तो यह ना केवल आपकी एम्‍युनिटी बढाती है, बल्‍क‍ि ऐसे खतरनाक रोगों से बचाती है, जिसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते. इसमें से एक शामिल है कैंसर और ट्यूमर. डायरबिटीज के रोगियों के लिये भी हल्‍दी हेल्‍दी होती है. हल्‍दी हमारे शरीर को संक्रामक बीमारियों से बचने की ताकत देती है.

5. अदरख: सामान्‍य सी खांसी होने पर भी आपने अपनी दादी या नानी को अदरख, गुड, अजवैन और घी वाली चटनी बनाते देखा होगा. इससे कुछ दिनों के अंदर सर्दी और खांसी जड से खत्‍म हो जाती है. दरअसल, अदरख में एम्‍युनिटी बूस्‍टर प्रोपर्टीज पाई जाती हैं. हालांकि इसका ज्‍यादा सेवन भी खतरनाक हो सकता है. इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिये इसका इस्‍तेमाल संभलकर ही करें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 6:59 PM IST