दूध पीना हेल्‍थ के लिए कितना जरूरी है, ये तो हम सभी जानते हैं. पर दूध को ठंडा पीया जाए या गर्म, इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं.

Tips: टोंड बॉडी चाहिए तो रोज खाएं जीरा-केला, होते हैं ये फायदे…

कुछ लोग कहते हैं कि दूध को हमेशा गर्म पीना चाहिए. तो कुछ कहते हैं कि ठंडा दूध भी उतना ही फायदेमंद होता है. इससे अलग कुछ लोग बताते हैं कि मौसम के मुताबिक ठंडा या गर्म दूध पीना चाहिए. पर इसमें से क्‍या सही है, ये जानना भी बेहद जरूरी है.

Milk

कब पीएं गर्म दूध
डॉक्‍टर्स कहते हैं कि गर्म और गुनगुना दूध जल्‍दी पच जाता है. इसलिए जिन लोगों की पाचन शक्ति अच्‍छी नहीं उन्‍हें गर्म दूध का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा गर्म या गुनगुना दूध रात को पीना चाहिए, इससे नींद अच्‍छी आती है.

दरअसल दूध में ट्रिप्‍टोफैन नाम का एमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नाम का केमिकल पैदा करते हैं जिससे आराम मिलता है और अच्‍छी नींद आती है.

Tips: दोपहर के खाने के बाद सोना सही है? क्‍या होता है सेहत पर असर?

Milk

ठंडा दूध कब पी सकते हैं
पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करता है ठंडा ठंडा दूध. इससे पेट में एसिडिटी नहीं होती, खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से एसिड उत्‍पादन खत्‍म हो जाता है.

पानी की कमी यानी डि-हाइड्रेशन को रोकने के लिए ठंडा दूध पीने की सलाह दी जाती है. हां, अगर आप फ्लू और कोल्‍ड से पीड़ित हैं, तो ठंडा दूध पीने से बचें.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.