किचन में काम करना और उसके बाद उसे पूरे सलीके से साफ करना दोनों ही कला हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो खाना बनाने के दौरान पूरे किचन को फैला देते हैं. वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो पूरे व्यवस्थित तरीके से काम करते हैं. इसी तरह कई लोग ऐसे होते हैं जो काम खत्म करने के साथ ही किचन को साफ कर लेते हैं पर कुछ ऐसे होते हैं जो ऊपरी सफाई तो कर देते हैं लेकिन टाइल्स और फर्श की सफाई छोड़ देते हैं. ऐसे में एक बात ध्यान रखना जरूरी है कि जो मेहनत आप आज बचा रही हैं उसके बदले आपको भविष्य में ज्यादा पसीना बहाना पड़ेगा. Also Read - Kitchen Cleaning Tips: घर के किचन की ऐसे करें सफाई, इन आसान उपायों की लें मदद किटाणु रहेंगे दूर

यदि आपके घर में चीटियों की फौज है तो पोंछे के पानी में नमक डालकर पोछा लगाएं. यदि आपके फर्श पर कुछ गिर जाता है तो उसे तुरंत साफ करें. ऐसा करने से दाग नहीं बनेंगे. अपने किचन में रोज पोछा लगाएं. पोछे के पानी में डिटर्जेंट या एक कीटाणुनाशक का प्रयोग कर सकते हैं. रोज-रोज सफाई करते रहने से गंदगी जमती नहीं है और किचन जल्दी साफ हो जाता है. किचन की सफाई को दो भागों में बांटकर आप अपने काम को आसान बना सकती हैं. Also Read - Easy Tips To Clean Kitchen Utensils: बर्तनों में लग गए हैं दाग तो इन आसान तरीकों से उन्हें करें साफ

सिरके के घोल से करें टाइल्स को साफ
टाइल्स की सफाई करने के लिए आप सिरके का घोल बना सकते हैं, इसका घोल बनाने के लिए आप पानी में सिरका,नमक और बैंकिग सोडा मिलाकर इसे घोल तैयार करें. सिरके के घोल से अपने किचन के टाइल्स को अच्छे से साफ करें इससे आपके किचन के टाइल्स की सफाई भी हो जाएगी साथ ही चिपचिपहाट भी चली जाएगी.

ब्लीच – अमोनिया का मिश्रण
अगर आप अपने किचन के टाइल्स पर जमी गंदगी से परेशान हैं तो आर ब्लीच और पानी को सामान रुप से लेते हुए उसका घोल बनाएं और
घोल सर्कुलर मोशन में टाइल्स पर इसे लगाएं. ध्यान रहे कि ब्लीच से सफाई करते हुए हाथों के सुरक्षित रखने के लिए दस्ताने पहने, इसके आप सूखे कपड़े से टाइल्स की सफाई कर लें.

Kitchen

डिटर्जेंट से करें सफाई
अगर आप सिरके के साथ सफाई नहीं कर सकते हैं तो आप सादे पानी में डिटर्जेंट का घोल मिलाकर टाइल्स पर लगे दागों को अच्छे से साफ कर सकते हैं. डिटर्जेंट से सफाई करने पर बेहद अच्छे परिणाम मिल सकते हैं इसके साथ ही टाइल्स हमेशा चमकती रहेगी. इस घोल से आप ब्रश की मदद से अपने किचन की टाइल्स को साफ कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा का पेस्ट
टाइल्स पर जमी गदंगी को साफ करना सबसे मेहनत का काम होता है, इसलिए अगर आपकी टाइल्स ज्यादा गंदी है तो बेकिंग सोडे के पेस्ट का इस्तेमाल करें. इसको बनाने के लिए बेकिंग सोडा के साथ सिर्फ पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बनाने के बाद आप पन्द्रह मिनट तक छो़ड़ तो और गिले कपड़े की मदद से इसे पोंछ सकते हैं, चाहे तो आप टूथब्रश से भी सफाई कर सकते हैं.