सर्दियां आते ही लोगों को फटी एड़ि‍यों की समस्‍या होने लगती है. समझ नहीं आता कि क्‍या लगाएं. कैसे इनकी देखभाल करें.

सबसे पहले ये जान लें कि आखिर फटी एड़ि‍यों की समस्‍या होती क्‍यों है. दरअसल इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं. जैसे ठंड हवाओं की वजह से त्वचा से नमी खत्म होने लगती है और स्किन सूखकर फटने लगती है. बिना चप्पल पहने घूमने से भी ऐसा होता है.

Tips: सास-बहू सीरियल हों या क्रिकेट मैच, रात को टीवी देखने से नींद पर होता है ये असर…

क्‍या करें
अगर आपको भी फटी एड़ि‍यों की समस्‍या है तो आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए.

– पैरों को अच्‍छे से साफ करें. रात को सोते समय फटी एड़ि‍यों पर ग्लिसरीन लगाएं. फिर उसके सूखने का इंतजार करें. इसके बाद ज्‍यादा चले-फिरे नहीं. सोने से पहले ये करें.

Heels

– पैरों को साबुन के झाग युक्त गुनगुने पानी में डुबोकर रखें. इससे वे अच्‍छी तरह साफ हो जाएंगे. एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए आप किसी भी वेजीटेबल ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, आलमांड आयल में किसी को भी आप अपनी फटी या खुरदुरी एड़ियों पर लगा सकते हैं. ये एड़ियों के मॉश्चराइजर का काम करता है और एड़ियों में अन्दर तक नमी प्रदान करते हैं.

पोर्न साइटों पर साल 2018 में Bhojpuri XXX की-वर्ड की सर्च पांच गुना बढ़ी…

– एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली की पतली परत को लगाएं और फिर मोजे पहन कर पैरों को रातभर के लिए छोड़ दें. इससे फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं क्योंकि यह एड़ियों के घाव को भर देता है.

– दूध और शहद सिर्फ चेहरे ही नही बल्कि पैरों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह स्किन को बिना कोई नुकसान पहुंचाए डेड सेल्स को निकालने में मदद करता है. इसके अलावा यह पैरों के स्किन को पर्याप्त नमी भी प्रदान करता है.

– सरसों के तेल से एड़ियों में मसाज करें और इसे रातभर के लिए छोड़ दें. ज्यादा अच्छे परिणाम के लिए आप मोजे का प्रयोग भी कर सकते हैं. सुबह एड़ियों को देखने पर आपको खुद फर्क महसूस होगा.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.