नई दिल्‍ली: आजकल हम सभी मिलावट वाले भोजन को लकर चिंता में रहते हैं. बाजार से कुछ लाते हैं तो यही सोचते हैं कि ये कितना शुद्ध होगा. अगर मिलावटी हुआ तो सेहत पर क्‍या असर होगा. अक्‍सर यही ख्‍याल दिल और दिमाग में चलते हैं. Also Read - Excess Chilly And Salt In Food: खाने में पड़ गई है अधिक मिर्ची और नमक, तो ऐसे ठीक करें उसका स्वाद

पर अब हम आपकी इस चिंता का हल ले आए हैं. हल यही है कि आप बाजार से जो सामान लाए उसे घर लाकर जांच लें. इसमें ज्‍यादा समय नहीं लगेगा. बस 5 मिनट में आप जान जाएंगे कि आप जो खरीद लाए हैं वो शुद्धता की कसौटी पर कहां ठहरता है. Also Read - Paneer Manchurian Recipe: अब घर पर बनाएं रेस्तरां स्टाइल में पनीर मंचूरियन, जानें इसे बनाने की आसान विधि

Food Also Read - कुछ ऐसे जुड़ी हुईं जन्मीं ये दो बच्चियां, तस्वीरें देख इस एक बात से डॉक्टर भी हैरत में

आज बात करते हैं पनीर की. शाकाहारी लोगों के भोजन में पनीर की बहुत अहमियत है. कोई भी मौका हो, घर पर पनीर बनता है. बच्‍चों का अच्‍छा खाने की फरमाइश हो तो पनीर की सब्‍जी बन जाती है. लोग भी यही मानते हैं कि पनीर, पोषक तत्‍वों का खजाना होता है.

ऐसा मानने में कोई बुराई नहीं. मगर ये जरूरी है कि आप जो भी खाएं वो शुद्ध हो. उसमें मिलावट का जहर ना हो. जानें ऐसे टिप्‍स, जिनसे आप पनीर की घर बैठे जांच कर सकते हैं.

mutter paneer

– पनीर लें. इसका कुछ हिस्‍सा पानी में डालें. अब इस पानी को उबाल दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें आयोडीन सॉल्‍यूशन की कुछ बूंदे डालें. अगर रंग नीला हो जाता है तो समझ लीजिए इसमें मिलावट है.
– कुछ लोग कहते हैं कि पनीर का छोटा टुकड़ा हाथ में लें. इसे रगड़कर देखें. अगर ये टूट-टूटकर बिख जाए तो समझें कि पनीर मिलावटी है.
– जिस पनीर में मिलावट होती है वो टाइट होता है. बिल्‍कुल रबड़ जैसा. इसे हाथ में पकड़कर आप इसकी क्‍वालिटी जांच सकते हैं.