Tips to reduce belly fat: क्‍या आपकी भी लटक रही है तोंद, आजमाएं ये 5 आसान टिप्‍स

how to lose belly fat: अगर आप भी अपने लटकते पेट से परेशान है और इसे जल्‍द से जल्‍द कम करना चाहते हैं तो हम यहां आपके लिये कुछ ऐसे ही टिप्‍स लेकर आए हैं, जिससे आपकी तोंद कम हो सकती है.

Published: January 7, 2022 4:40 PM IST

By Vandanaa Bharti

Tips to reduce belly fat: क्‍या आपकी भी लटक रही है तोंद, आजमाएं ये 5 आसान टिप्‍स
पेट पर बढती चर्बी को कम कर सकते हैं. इसके लिये ये आसान से टिप्‍स आजमाएं.

Tips To Reduce Belly Fat: अगर आप अपने तोंद से परेशान है और लाख उपाय करने के बाद भी आप अपने पेट की चर्बी कम नहीं कर पा रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे आजमा कर आप अपने लटके पेट को कम कर सकते हैं. लेकिन ध्‍यान रहे कि आप जो भी उपाय आजमाएं, उसमें रेगुलैरिटी रखें. सिर्फ दो दिनों में आपको भले ही रिजल्‍ट ना दिखे, लेकिन रोजाना इसकी आदत डालने पर उपाय अपना असर दिखाने लगता है. जानिये कौन से टिप्‍स आजमा कर आप अपने बढते पेट को कंट्रोल कर सकते हैं.

Also Read:

1. गर्म पानी: सदी के मौसम में गर्म पानी पीने की आदत डालें. यह ना केवल आपको सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से बचाएगा, बल्‍क‍ि आपकी चर्बी भी कम करेगा. सुबह दूध वाली चाय की जगह गर्म उबला हुआ पानी पीएं. इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा. गर्म पानी आपके शरीर पर दो सप्‍ताह के भीतर असर दिखाना शुरू कर देगा.

2. चीनी और नमक कम खाएं: चीनी से बनी चीजें खाने से मोटापा बढता है और नमक में भी सोडियम होता है, जो मोटापे की वजह बन सकता है. कई अध्‍ययन रिपोर्ट में यह दोवा किया गया है कि चीनी युक्‍त खाद्य पदार्थों के अलावा, अत्‍यधिक नमक का सेवन भी मोटापे का कारण बनता है.

3. क्रेविंग पर करें कंट्रोल: खासकर सर्द‍ियों में बार-बार कुछ खाने का मन होता है. लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा भूख लगने पर ही हो. कई बार शरीर में पानी की कमी होने पर भी ऐसा महसूस होता है. इसलिये जब भी कुछ खाने का मन हो, पानी पी लें. पानी पीने के बाद भी अगर आपको भूख महसूस हो रही है तो खाएं.

4. फाइबर युक्‍त खाना खाएं: खाने में फाइबर आपके पाचन को ठीक रखता है, जिसकी वजह से मोटापा नहीं बढता और एसिड‍िटी पर भी कंट्रोल रहता है. इसलिये खाने में सीरियल फूड्स को शामिल जरूर करें. बिस्‍क‍िट और मैदा से बनी चीजों से दूरी बना लें. क्‍योंकि इससे भी मोटापा बढता है.

5. व्यायाम करें: सबसे आखिरी में, मगर सबसे महत्‍वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से व्‍यायाम करें. बेली फैट कम करने के लिये व्‍यायाम जरूरी है. ऐसे एक्‍सर्साइज का चुनाव करें जो आपकी कमर और बेली पर फोकस्‍ड हो.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 4:40 PM IST