नई दिल्‍ली: चेहरे पर चमक लाने के लिए या गोरापन हासिल करने के लिए लोग क्‍या कुछ नहीं करते. कई बार इन क्रीम्‍स का साइडिफेक्‍ट भी होता है. ऐसे में बेहतर है कि आप घर पर तैयार फेसपैक लगाएंं.Also Read - Real Or Fake Besan: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं नकली बेसन, ऐसे करें असली और नकली में फर्क

ये फेसपैक बनाने और लगाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. इनसे त्‍वचा को निखार तो मिलता ही है, साथ में स्किन में कसावट भी आती है. जानिए कैसे बना सकते हैं इन्‍हें- Also Read - Benefits Of Besan: अपनी स्किन को देना चाहते हैं खास ग्लो तो बेसन का ऐसे करें इस्तेमाल, आएगा नैचुरल निखार

Besan-Face-PacksAlso Read - Bridal Makeup Kit: जल्द होने वाली है शादी तो मेकअप किट में जरूर रखें ये प्रोडक्ट्स

– बेसन, हल्दी और शहद मिलाकर फेसपैक बनाएं. दो चम्मच बेसन में दो चुटकी बेसन मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. तीनों को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

– बेसन में मलाई, नींबू और हल्दी मिलाकर भी फेसपैक बना सकते हैं. अगर आपके चेहरे का रंग टैनिंग की वजह से दब गया है तो ये फेसपैक आपके लिए परफेक्ट है. इसके लए दो चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच मलाई को मिला लें. जरूरत हो तो कुछ बूंदें दूध की भी डाली जा सकती हैं. इस फेसपैक को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

ek_besan

– बेसन में खीरे का रस और दही मिलाकर लगाने से फेशियल जैसा ग्‍लो मिलेगा. दो चम्मच बेसन में दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं. खीरे को कद्दूकस करके आसानी से उसका रस निकाल सकते हैं. चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. फिर चेहरा धो लें. आप चाहें तो इस फेसपैक में हल्दी भी मिला सकते हैं.