दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भारत में है और वो है द स्टैच्यू ऑफ यूनिटी. ये लौह पुरुष सरदार बल्लभभाई पटेल का स्टैच्यू है. अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से करीब दोगुनी ऊंची.

कहां है स्टैच्यू
गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर है. लंबाई 182 मीटर है, जिस कारण इसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है.

Statue of Unity (PIB/Twitter)

Statue of Unity (PIB/Twitter)

 

कैसे पहुंचे और कहां रुकें
यहां आसपास के क्षेत्र में टूरिस्ट स्पॉट डेवलप किए गए हैं. मूर्ति से 3 किलोमीटर की दूरी पर टेंट सिटी बनाई गई है. टेंट सिटी में रात भर रुकने की व्यवस्था है. स्टैच्यू के पास का शहर है केवडिया. यहां से 3.5 किमी की दूरी पर. अगर आप अहमदाबाद से यहां आते हैं तो आपको करीब 200 किमी का फासला तय करना होगा.

क्या देख सकते हैं
स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का दीदार दिन में ही नहीं बल्कि शाम को भी कर सकेंगे. इसके लिए मूर्ति में लेजर लाइटिंग की व्यवस्था है. मूर्ति के आसपास फूलों का गार्डन भी है, जिसे वैली ऑफ फ्लॉवर्स नाम दिया गया है. यहां सालभर रंग-बिरंगे फूल देख सकते हैं.

पर्यटकों का स्वागत करने के लिए गुजरात सरकार ने ना केवल 3 स्टार होटल, शॉपिंग सेंटर और रिसर्च सेंटर बनाया है बल्कि हाई स्पीड ऐलिवेटर्स बनाए गए हैं. इससे आप स्टैच्यू के भीतर जाकर आसपास के नजारे देख सकते हैं. इस प्वाइंट पर एक समय में 200 लोग खड़े हो सकते हैं.

जो लोग फोटो खींचना चाहते हैं, कांपलेक्स में उनके लिए अलग से सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है. यहां से स्टैच्यू के आसपास का खूबसूरत नजारा दिखता है. यहां म्यूजियम और ऑडियो-विजुअल गैलरी भी है. इसके अलावा पर्यटक लाइट एंड साउंउ शो का आनंद भी ले सकेंगे. स्टैच्यू तक पहुंचने के लिए एक पुल बनाया गया है. जो काफी खूबसूरत दिखता है.

Statue of Unity

फीस
ये आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. यहां सप्ताह में सातों दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक जाया जा सकता है. सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की मैंटेनेंस देखेगा, वही टिकट बेचने का भी काम करेगा. टिकट को वहां पहुंचकर ले सकते हैं या ऑनलाइन बुक करा सकते हैं.

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, 3 साल से कम के बच्चों के लिए एंट्री फ्री है. इससे ऊपर उम्र वालों के लिए 350 रुपए की टिकट रखी गई है. इसमें ऑब्जरवेशन डेक, वैली ऑफ फ्लॉवर्स, सरदार पटेल मेमोरियल, म्यूजियम, ऑडियो विजिअुल गैलरी, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर डैम तक जा सकते हैं.

इसके अलावा एक अन्य विकल्प है. जिसमें बेसिक एंट्री टिकट है. इसकी कीमत 120 रुपए प्रति व्यक्ति है. इसके अंतर्गत 15 साल से कम बच्चों के लिए 60 रुपए टिकट है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.