हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है और जो हमारे शरीर को सही ढंग से चलाने के काम आता है. कई बार अचानक जब आपका वजन बढ़ता है तो इसका कारण कुछ औऱ नहीं बल्कि शरीर में अधिक मात्रा में पानी हो जाना होत है जो आपके शरीर के लिए सही नहीं है. ऐसे में आपके सामने एख बड़ी समस्या बनकर आती है कि कैसे आप इस वॉटर वेट को कम करें. तो चलिए जानते हैं कि आप किन तरीकों की मदद से इसे कम कर सकती हैं.

कई बार लोगों को लगता है कि ज्यादा पानी पीने से उनका स्वास्थ अच्छा रहेगा लेकिन ये सही नहीं है, यदि आप अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीते हैं तो आप अपने पानी के वजन को बढ़ा सकते हैं. इसलिए जब आप प्यासे हों तभी पानी पिएँ और जब आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड महसूस करें तो रुक जाएं. ऐसे में चलिए जानते हैं इसके अलावा और कौन सी बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए अपने बॉडी के वॉटर फैट को कम करने के लिए ताकि आप स्वस्थ और फिट रह सकें.

1. एक्सरसाइज
अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. एक्सरसाइज के माध्यम से आपके शरीर से पसीना निकलता है जो आपके लिए सही है. व्यायाम के दौरान, आपका शरीर आपकी मांसपेशियों में बहुत पानी बहा देता है, जिससे धीरे-धीरे शरीर का वजन भी कम होने लगता है.

2. अच्छा खाना
कई सारे खाने और सब्जियों में खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं जैसे कि फाइबर,विटामि और खनिज जैसे पोटेशियम जो शरीर के कमाकाज को नियंत्रित करते हैं और साथ ही इससे अतिरिक्त तरल पदार्थ के निर्माण पर रोक लगता है. पोटेशियम, जो आपके वजन की कटौती में मदद करता है सब्जियों में बहुतायत में पाया जाता है.

3. अच्छी नींद लें
आजकल लोग अपनी नींद को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं क्योंकि उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. र्याप्त नींद भी आपके शरीर को हाइड्रेशन के स्तर को नियंत्रित करने और पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकती है. इसलिए कम से कम 7 से 9 घंटो की नींद जरुरी है, ये वजन नियंत्रण में सहायक हो सकता है.

4. स्ट्रेस लेवल कम करें
आजकल की जिंदगी में हर किसी को तनाव और ये किसी भी तरह से आपके लिए सही नहीं है. बढ़ता तनाव शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है, ऐसे में आपको कम से कम स्ट्रेस लेना चाहिए.