हमारे देश में सदियों से नारियल तेल का प्रयोग होता आया है. दादी-नानी आज  भी इसके फायदों के बारे में बताती हैं. पर हम आपको नारियल तेल को इस्‍तेमाल करने के वो तरीके बताने जा रहे हैं,  जो शायद ही आपने सुने हों.Also Read - Nariyal Tel Ke Fayde: रूसी हो या झड़ते बाल, नारियल तेल से बेहतर कुछ नहीं, जानें क्यों...

Tips: संतरा खाते हुए निकाल देते हैं रेशे, तो जरूर जानें ये बातें… Also Read - Coconut Hair Oil Benefits: शोध में हुआ साबित, बालों के लिए सबसे बेहतर है नारियल तेल, ये फायदे तो आप भी नहीं जानते होंगे...

Also Read - Unknown Facts About Coconut Oil For Hairs: बालों के लिए सबसे अच्छा क्यों होता है नारियल का तेल, जानें

मेकअप रिमूवर के तौर पर
मेकअप रिमूव करने के लिए महिलाएं महंगे प्रोडक्‍ट खरीदती हैं. पर मेकअप रिमूव करने का सबसे आसान तरीका है नारियल तेल का इस्‍तेमाल. मस्‍कारा और काजल रिमूव करने के लिए कॉटन में नारियल तेल लगाकर यूज करें. इसी तरह मेकअप रिमूव करने के लिए भी इसे प्रयोग कर सकते हैं.

वैक्‍स के लिए
डर्मोटोलॉजिस्‍ट वैक्सिंग से पहले पैरों पर नारियल तेल यूज करने की सलाह देते हैं. इससे बाल आसानी से साफ हो जाते हैं. नारियल के तेल में मौजूद एंटी फंगल तत्‍व, स्किन को फंगल इन्फेक्शन से भी बचाते हैं.

जुएं होने पर
जुएं होने पर नारियल का तेल काफी फायदेमंद है. एक जग पानी में एक ढक्कन एप्पल सीडर विनेगर डालें. बालों में इसे लगाएं. जब सिर सूख जाए तो ऊपर से नारियल का तेल लगाएं. बालों को 12 -24 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. फिर कंघी करें. ऐसा करने से सारी जुएं मरकर नीचे गिर जाएंगी. बाद में बालों को शैम्पू से धो लें.

सिरदर्द में
जब भी सिर में दर्द हो तो नारियल का तेल गर्म करके लगाएं. इससे सिरदर्द में आराम मिलता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.