नई दिल्ली: सर्दियां आते ही लोग ठंड के कारण नहाते नहीं है और कई दिनों तक एक ही कपड़े पहने रखते हैं. ऐसा करना काफी नुकसान दायक साबित हो सकता है. सर्दियों में अगर महिलाएं भी आलस के चलते अपने अंडर गारमेंट्स को चेंज नहीं करती हैं तो खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि इंटिमेट हाइजीन के लिए आप रोजाना अपने अंडर गारमेंट्स को चेंज करें. आइए जानते हैं ऐसा ना करने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

दुर्गंध- रोजाना अंडर गारमेंट्स को चेंज ना करने के चलते अंडरवियर में व्हाइट डिस्चार्ज के कारण नमी पैदा होने लगती है जिससे वजाइना में बैक्टीरिया, फंगल आसानी से पैदा हो सकते हैं. इससे इंटिमेट एरिया से दुर्गंध आने लगती है. जो आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

प्राइवेट पार्ट में मुंहासे- रोजाना अंडरवियर चेंज ना करने से गंदगी, पसीने के कारण वजाइना के आसपास लाल रंग के मुंहासे होने लगते हैं. यह काफी दर्दनाक होते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने इंटिमेट एरिया को साफ रखें.

संक्रमण- आज के समय में अधितकर महिलाओं में यीस्ट संक्रमण का खतरा काफी बढ़ गया है. इसके पीछे की एक वजह अंडर गारमेंट्स को चेंज ना करना और इंटिमेट एरिया को साफ ना रखना है. गंदे अंडरविर पहनने से यीस्ट संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है. इससे इंटिमेट एरिया के आसपास जलन, और दर्द होने लगता है.

रैशेस- बहुत सी महिलाओं को इंटिमेट एरिया के आसपास रैशेस के समस्या होती है. रैशेस काफी दर्दनाक होता है. साथ ही इसे ठीक होने में भी काफी समय लगता है. ऐसे में जरूरी है कि आप आपने अंडर गारमेंट्स को रोजाना चेंज करें और वजाइना को ड्राई रखें. नमी के कारण आपकी यह समस्या काफी बढ़ सकती है.