कोरोना बेहद तेजी से फैल रहा है भारत में पिछले दिनों कुछ ज्यादा ही तेजी से केस बढ़े हैं, ऐसे में हर किसी को अपना ख्याल रखने की जरुरत है. ऐसे में आप अगर मां-बाप हैं तो आपको अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत है, ताकि आप वायरल से कोसों दूर रहें और आपके घर में इस बीमारी का नाम ना हो साथ ही आपका बच्चा भी इस बीमारी से दूर रहे. Also Read - Winter Tips For New Born Baby: सर्दियों में रखें नवजात शिशु की स्किन का खास ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

कोरोना से दूर रहने के लिए आप योगा करें अपनी डाइट का अच्छे से ख्याल रखें. बाहर जाते वक्त अपना खास ख्याल रखें और मास्क जरुर पहनें. आप सोशल डिस्टेंसिंग का जरुर ख्याल रखें. अगर आपके घर के आस-पास कोई कोरोना पॉडीटिव आ गया है तो ऐसे में आप अपना ध्यान और रखें और घबराएं नहीं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि अगर आप माता-पिता हैं और आप में से किसी एक को कोरोना हो जाए तो आप किन चीजों का ध्यान रख सकते हैं. Also Read - Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी रात में टाइम पर नहीं सोता तो अपनाएं ये आसान तरीके

कोरोना होने के दौरान कैसे करें बच्चे की देखभाल
अगर आप दोनों पति पत्नी को साथ में कोरोना हो गया है और आप एक माता-पिता हैं तो ऐसे में शायद आपको अस्तपाल में एडमिट होने पड़ सकता है. इस दौरान आपका बच्चा अकेला रह जाएगा और आपको ठीक होने में कम से कम 20 दिनों तक का समय लग सकता है. ऐसे में लोगों में ड़र होता है कि कहीं उनके बच्चों को कोरोना ना हो जाए. ऐसे में अगर आप का कोई भाई-बहन या फिर रिश्तेदार है तो आप उनके घरपर अपने बच्चे को छोड़ दें. Also Read - Parenting Tips: बच्चे की प्लानिंग करने से पहले पार्टनर के साथ जरूर डिस्कस करें ये बातें

हर तरह से रहें तैयार
कोरोना तेजी से फैल रहा है ऐसे में आपको अपना ख्याल रखना चाहिए साथ ही आपको हर चीज के लिए तैयार रहना चाहिए, खासकर अगर आप एक पेरेंट्स हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.
1. अगर आपको घर में एक जानवर है तो आपको उसका ख्याल भी रखना होगा
2. आप अपने आस पास के उन लोगों से संपर्क करके रखें जो आपके बेहद करीबी दोस्त हैं या फिर रिश्तेदार हैं.
3. आप उन लोगों के पास अपने बच्चे को छोड़े जहां पर कोरोना के कम केस हों या फिर ना हों, क्योंकि बच्चों में वायरस का खतरा जल्दी बढ़ जाता है.

आइसोलेट करना है अच्छा तरीका
कई लोगों को डॉक्टर घर पर रहकर खुद को आइसोलेट करने की सलाह दे रहा हैं. अगर आप की स्थिती ज्यादा गंभीर नहीं है तो आप घर पर रहकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. आप बस अपनी साफ सफाई और बाकि चीजों का अच्छे से ध्यान दें. जैसे की परिवार से अलग सोना,खाना आप एक वॉशरुम भी साथ में ना शेयर करें. आप कम से कम 15 दिनों तक घर में खुद को कैद रखें.

ये भी है एक अच्छा तरीका
अमेरिका के डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपके पास किसी तरह का कोई ऑप्सन नहीं है तो ऐसे में आप अपने बच्चे की देखभाल खुद कर सकते हैं. अगर आपका संक्रमण कम है तो ऐसे में आप अपने बच्चे की देखभाल खुद करें. बता दें कि कोरोना के संक्रमण का खतरा शुरुआती दिनों में ज्यादा होता है. ऐसे में आपको बस कुछ दिनों तक चीजों का ख्याल रखना है.

घर की सफाई का कैसे रखें ध्यान
अगर आप को या फिर आपके पार्टनर को कोरोना हो जाए तो आप घर की साफ-शफाई का ध्यान रखें. जिसे भी कोरोना है उसके बर्तन अलग कर दें और उन्हें साफ करते वक्त उबलते पानी का इस्तेमाल करें. घर पर सैनिटाइज करें आप बाहर से किसी को सैनिटाइजर करने के लिए बुला सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बाथरुम की भी अच्छे से सफाई करें. बाथरुम के टॉयलेट सीच,बेसिन,नल,दरवाजे औऱ हैंडल को अच्छे से साफ करें.