लौकी हर तरह से हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है न केवल सब्जी के तौर पर बल्कि लोग आजकल अपनी डाइट में इसके जूस का भी इस्तेमाल करते हैं ताकि उनका वेट लॉस अच्छ से हो सके. लौकी खाने से आपकी कई सारी बीमारियां दूर हो सकती हैं और ये आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन कई बार हमारे फायदे की चीजों में कुछ ऐसी चीजें भी होंती है जो हमारे स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

लौकी विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है और ये आपको फायदे पहुंचाती है लेकिन अगर आप लौकी के जूस का सेवन कर रहे हैं तो ऐसा जरुरी नहीं है आको केवल इसके लाभ ही हो रहे हैं हो सकता है ये आपके शरीर को परेशान कर रही हो. जी हां ये सच है कि अगर लौकी का जूस अगर ज्यादा पी लिया जाए तो ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर कैसे फायदेमंद लौकी का जूस आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

लौक का जूस पीने से आपको होंगे कई सारे नुकसान:

1.अगर आप लौक का जूस पीते हैं तो इससे आपको फायदे तो होंगे लेकिन हो सकता है आपको दस्त और उल्दी की समस्या हो सकती है. साथ ही कई बार ये बैक्टिरियल इंफेक्शन का कारण भी बन जाती है

2.लौकी का जूस बेहद खतरनाक होता है यदि इसे कच्चा पी लिया जाए, इससे हाथ- पैरों में सूजन, नाक या चेहरे पर दाने आना और उसमें खुजली होना, भूख लगना बंद हो जाना आदि समस्या दिखने लगती है.

3. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं लेकिन अगर आपका शरीर में इसका मात्रा ज्यादा है या फिर आप इसका सेवन ज्यादा करते हैं तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को आप खुद बुलावा दे रहे हैं.

4. यदि आप डायबिटिक हैं और आपने निर्धारित मात्रा से ज्यादा लौकी का जूस पी लिया तो ये आपके शुगर के स्तर को अचानक से बहुत कम कर सकता है, साथ ही आप बेहोश हो सकते हैं और हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा उत्पन्न हो सकता है.

5. लौकी का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम करता है लेकिन यदि इसे ज्यादा पीने लगा जाए तो ये शरी में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा देता हे इससे ब्लड प्रेशर को असामान्य रूप से कम हो जाता है और हाइपोटेंशन नामक बीमारी का खतरा बन जाता है.

6.यदि लौकी का जूस पीने बाद आपको अत्यधिक पसीना आने लगे, भूख बहुत लगे या लगना ही बंद हो जाए, बेहोशी, थकान, के साथ ही आपको धुंधला देखने लगे, मन मायूस या डिप्रेस लगे, एलर्जी होने लगे आदि तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए