आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को स्किन की कई तरह की समस्याएं हो जाती है, जैसे की चेहेर पर मुंहासे या फिर स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है. ऐसे में लोग घरों पर कई तरह के अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनकी स्किन हमेशा ग्लोइंग और चमकदार बनी रहे. ऐसे में अगर आप अपनी स्किन पर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करते हैं तो आपको उससे जुड़ी कई सारी बातों के बारे में जानना बहुत जरुरी है.

मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है वो उसे ग्लोइंग बना देता है और साथ ही घरेलू नुस्खे की मदद से आप बेदाग त्वचा पा भी सकती हैं. लेकिन ऐसे में आपको मुल्तानी मिट्टी के बारे में कई सारी चीजें शायद नहीं पता होंगी जो आपकी सेहत और साथ ही आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद नहीं होती हैं. ऐसे में आपक अपनी स्किन के बारे में पूरी जानकारी के बिना किसी भी चीज का इस्तेाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी स्किन को कई तरह से परेशान कर सकती है. ऐसे में जानें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कैसे आपको परेशान कर सकता है और इस दौरान आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

संवेदनशील स्किन के लिए नुकसानदेह
जिन लोगों की स्किन बहुत अधिक संवेदनशील है तो ऐसे में आपको न केवल मुल्तानी मिट्टी बल्कि कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में मुल्तानी मिट्ची का उपयोगा आप अपनी स्किन पर ना करें. ऐसा करने से आपकी स्किन पर दाने पर निकल सकते हैं और साथ ही त्वचा के बेजान होने का डर भी हो सकता है.

ड्राई स्किन के लिए नुकसान
मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ड्राई स्किन वालों के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकती है, क्योंकि मुल्तानी मिट्टी आपकी स्किन को बहुत अधिक बेजान औ रुखा बना देती है. ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आंखों के आसपास के हिस्से पर इसे लगाने से ड्राईनेस बढ़ सकती है और स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

सर्दी जुकाम
अगर किसी को सर्दी-खांसी की समस्या रहती है या किसी को जल्दी से सर्दी हो जाती है तो उन्हें मुल्तानी मिट्टी से दूर हो रहना चाहिए क्योंकि मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है जिससे सर्दी-खांसी की समस्या बढ़ जाती है.

नियमित इस्तेमाल
अगर आप आए दिन मुल्तानी मिट्टी का सेवन कर सकते हैं, तो ऐसे में आप ये करना तुंरत ही बंद कर दें क्योंकि रोजाना चेहरे पर इसके इस्तेमाल से झुर्रियां आ सकती हैं, साथ ही रैशेज भी पड़ सकता है, इसलिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से पहले आप इसके होने वाले नुकासनों के बारे में भी अच्छे से जाने लें.