आजकल लोग अपने किचन को स्टाइलिश औऱ सुंदर बनाने के लिए नॉन स्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है इसमें खाना बनाना बेहद आसान होता है साथ ही इसमें सब्जियां चिपकती नहीं हैं जिस वजह से लोग कम तेल का इस्तेमाल होता है. लोग अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए कम तेल का खाना आजकल खाना पसंद करते हैं, जिस वजह से बाजार में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

तेल की खपत और बाकि चीजों में तो नॉन स्टिक का कोई तोड़ नहीं है और लोगों को लगता है कि इसके इस्तेमाल से वो अपनी सेहत का ख्याल रख रहे हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आप इन बर्तनों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं तो आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होना पड़ता है साथ ही कई बार लंग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आइए जानें आपको इनका इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी सेहत भी बनी रहे और आप इसका इस्तेमाल भी कर सकें.

नॉन स्टिक में जहरीला केमिकल
नॉन स्टिक के बर्तनों पर टेफ्लॉन की कोटिंग होती है ताकि उसमें खाना ना चिपके और इसे लीटेट्राफ्लूरोएथिलिन (PTFE) कहा जाता है. इसके निर्माण में जिसका इस्तेमाल होता है उसे PFOA(perfluorooctanoic acid) कहते हैं जो एक जहरीला पदार्थ है. ऐसे में जाहिर है की अगर ये बर्तन इन चीजों से बन रहे हैं तो ये आपकी सेहत के लिए कैसे अच्छे होंगे.

ना करें ज्यादा इस्तेमाल
टेफ्लॉन तो आपकी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन अगर 300 डिग्री पर इसका इस्तेमाल हो रहा है तो ऐसे में इसकी कोटिंग टूट जाती है और इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकती है. इसका धुंआ अगर नाक में जाता है तो आपको सिर दर्द,बदन में दर्द और बुखार हो सकता है. कई लोगों को फेफड़ो तक की समस्या देखने को मिली है.

इन बातों का रखें ध्यान
1. अगर आपके घर में नॉन स्टिक बर्तन हैं तो ऐसे में इसमें खाना बनाते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे की इसे गर्म करने से पहले इसमें खाना या कोई तरह पदार्थ जैसे की पानी डालें ताकि जलने पर टेफ्लॉन कोटिंग टूट कर खतरनाक ना बन जाए साथ ही कम आंच पर खाना बनाएं.

2. किसी भी नॉन स्टिक के बर्तन का इस्तेमाल लंबे समय तक ना करें अगर उसके टेफ्लॉन कोटिंग हर रही हैं तो ऐसे में उस तुरंत बदल दें या आपकी सेहत के लिए खतरनाक है.

3. नॉन स्टिक बर्तन में खाना बनाते समय हमेशा लकड़ी की कलछी का प्रयोग करें, धातु की कलछी के प्रयोग से टेफ्लॉन कोटिंग को नुकसान पहुंच सकता है.