कई घरों में बासी खाना बचता है और लोग अक्सर अगले दिन उसे गर्म करके खाते हैं क्योंकि वो इसे फेंकना नहीं चाहते हैं. कुछ लोग तो बचा हुआ खाना अगले दिन ऑफिस भी लेकर जाते हैं ताकि उन्हें सुबह कुछ पका कर खाना ना पड़ा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप रात का खाना गर्म करके खाते हैं तो ऐसे में ये आपके स्वास्थ को खराब कर कर सकता है.

हर बार बासी खाना गर्म करके नहीं खाना चाहिए, इससे आपको कई तरह की स्वास्थ संबंधित परेशानि हो जाती है. रात के खाने का सेवन आपको बीमार बना सकता है. बासी खाने को दोबारा गर्म करने से उसमें पाए जाने वाले कंपाउंड में कुछ बदलाव आ जाते हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं रहते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन से खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करके आपको नहीं खाने चाहिए.

1.चावल
कई बार दोपहर में चावल बनता है तो ऐसे में लोग गर्म करके लोग बहुत चाव के साथ खाते हैं, लेकिन दोपहर या फिर रात के चावलों को दोबारा गर्म करके खान से आपका पाचन सही नहीं रहता है. इसके साथ ही इससे आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है, इसलिए बासी चावल को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए.

2. पालक
पालक खाना सेहत के लिए अच्छा होता है और इसमें आयरन होता है, लेकिन अगर आप इस सब्जी को गर्म करके खाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल इसमें पाया जाने वाले नाइट्रेट दोबारा गर्म करने से विषाक्त तत्वों में बदल जाता है, जिससे आपके शरीर में कैंसर बढ़ने की समस्या हो सकती है.

3. आलू
आलू की सब्जी तो हर कोई खाता है, इसके साथ ही ये सब्जियों का राजा माना जाता है लेकिन अगर आप बासी बची हुई आलू की सब्जी को गर्म करके खाते हैं तो इससे आपको पेट से संबंधित कई सारी तकलीफें हो सकती है,क्योंकि इससे आलू के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

4. चिकन और अंडा
अगर रात में आप चिकन या फिर अंडा बनाते हैं तो ऐसे में आप अगले दिन इसे गर्म करके ना खाए. बासी चिकन और अंडे को गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन कॉम्पोजिशन में बदलाव आ जाता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

5.चकुंदर
चुकंदर हमारे स्वास्थय के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी भी दोबारा गर्म करके खाने पर आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. चुकंदर को आप फ्रिज में रख सकते हैं, लेकिन उसे निकालने के बाद गर्म न करें ऐसे ही तुरंत खा सकते हैं.