आजकल लोगों का रहन सहन बहुत बदल गया है, लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर घुटने की समस्या लोगों में बढ़ती जा रहे हैं. जहां वो जवां हो या फिर उम्रदराज हो, दोनों ही लोगों में ये समस्या आम देखने को मिल रही है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल हमारी दिनचर्या औऱ बहुत कम शारीरिक गतिविधियों के कारण ऐसा होता है. Also Read - Yoga For Height Increase: लंबाई बढ़ाने में बेहद कारगर हैं ये योगासन, इन योग की लें मदद

घुटने की दर्द से निजात पाने के लिए लोग कई सारे डॉक्टर को दिखाते हैं औऱ कई तरह के आयुर्वेदिक उपचार करते हैं ताकि उनका ये दर्दे खत्म हो जाए, हालांकि ये दर्द इतनी आसानी से आपका पीछा नहीं छोड़ता है. ऐसे में अगर आपको घुटने में दर्द है तो आप अपने जीवनचर्या में इन योगासन को शामिल कर सकते हैं. इससे आपके घुटनो को काफी हद तक आराम मिलेगा और कुछ दिनों में आपको काफी राहत मिलेगी. Also Read - International Yoga Week 2020: बनाते हैं चुस्‍त-दुरुस्‍त, दिमाग तेज करते हैं ये योगासन, नतीजे देख शोधकर्ता हैरान

1. मक्रासन
अगर आप मक्रासन करते हैं तो इससे आपके पैरों की मासंपेशियों को काफी मजबूती मिलती है. जिसकी वजह से आपके घुटनों के दर्द को काफी आराम मिलता है. इस आसान को हमेशा खाली पेट करें, ध्यान रहे की इसे कम से कम पांच मिनट तक करें. इसे करीब 10 बार करें औऱ दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करें. Also Read - International Yoga Week 2020: योग करने से पहले क्‍या खाना चाहिए?

2. मलासन
मलासन योगा करने से आपकी एड़ियों,घुटनों औऱ जांघों को बहु मजबूती मिलती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप जब ये योगासन करें तो इसे आप शुरुआत में महज 60 सेकंड तक करें ताकि आपके शरीर पर ज्यादा जोर ना पड़ा.

3. वीरासन
इस आसन को करने से आपके पैरों का खून अच्छी जेती से होता है, जिससे घुटनों औऱ जांधों की मांसपेशियों का कड़ापन खत् करता है, जिससे आपके दर्द को काफी आराम मिलता है. सुबह के समय वीरासम को करने के कई सारे फायदे हैं ध्यान रहे की आप जब भई करें तो आप खाली पेट रहें. जब भी आप ये योगा करें तो इस मुद्रा में कम से कम 30 सेकेंड से 1 मिनट तक बने रहें.