आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल आजकल हर कोई करता है ताकि उनका घर खूबसूरत लगे और साथ ही ये घर सजाने के काम आता है. महिलाएं आजकल अपने घरों में इसका इस्तेमाल खूब करती है. हालांकि ये फूल बहुत जल्दी खराब भी हो जाती हैं, क्योंकि इनपर धूल और गदंगी जमा हो जाती है. ऐसे में आपको अपने आर्टिफिशियल फूलों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वो हमेशा नए और अच्छे लगें. Also Read - Tips & Tricks: घर में रखे आर्टिफिशियल फूलों को इन टिप्स के जरिए करें साफ, दिखेंगे एकदम नए जैसे

आर्टिफिशियल फूल आजकल कई रंग में मिलते हैं और इनकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा हो गई है. ये हर तरह के वॉश में औऱ साइज में आते हैं. आर्टिफिशियल फूल भले ही आपके घरों की रौनक को बढ़ाते हैं लेकिन वो आपकी साफ-सफाई भी मांगते हैं. ऐसे में अगर आप इसकी सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं तो इससे आपको फूल खराब हो सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आप किन तरीकों की मदद से बिना किसी नुकसान के इन फूलों को साफ कर सकती हैं.

1. हर हफ्ते करें सफाई
जैसे आप घर की सफाई करते हैं वैसे ही आप फूलों की भी सफाई रकें, क्योंकि इनपर भी बहुत जल्दी धूल जम जाती है. हर हफ्ते डस्टर की मदद से इसे धीरे-धीरे साफ करें. या फिर आप चाहें तो इसे सादे पानी के में ड़ालकर भी इसे साफ कर सकती हैं और इसके बाद इसे सूखने के लिए थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें.

2. लेमन जूस से सफाई
नींबू के रस का इस्तेमाल भी आप अपने फूलों के लिए कर सकती हैं. आर्टिफिशियल फूलों की सफाई के लिए आप नींबू के रस को एक स्प्र बॉटल में भर लें और फूलों पर इसका छिड़काव करें इससे जमा हुई गंदगी बाहर निकाल सकती है. इसके बाद फूलों को ठंडे पानी से साफ करें और अच्छी तरह सूखने के लिए छोड़ दें.

3. पानी और डिटर्जेंट का इस्तेमाल
अगर आप अपने फूलो में ज्यादा गंदगी जम है तो ऐसे में आप इनकी अच्छे से सफाई करें. इसके लिए आप गर्म पानी में थोड़ा सा डिटर्जेंट की मदद से धोनी की कोशिश करें, इसके लिए पानी में फूलों को अच्छी तरह से डुबाएं औऱ उन्हें साफ करें. इसके बाद इन फूलों को अच्छी तरह से सुखा लें.

4. कॉटन बॉल और रबिंग अल्कोहल
फूलों की सफाई के साथ आपको डिसइनफेक्टेंट का भी खास ख्याल रखना होगा. इसके लिए आप इसे पहले अल्होहल से इसे रब करें हालांकि इस विधि से आपको हर एक पंखु़डी और पत्तियों को अलग से साफ करें. इससे सारी चीजें अच्छे से साफ हो जाएंगे और फूल पहले की तरह साफ दिखने लगेंगे.

5. विनेगर और पानी
आर्टिफिशियल फूलों को साफ करने के लिए घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं, आप इन्हें विनेगर और पानी की मदद से साफ कर सकीत हैं. इसके लिए एक भाग सिरके को दो भागों के पानी के साथ मिलाएं और मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर लें और फूलों पर छिड़क दें और सूखने के लिए छोड़ी दें.