आजकल लोगों का खान पान बेहद बदल गया है और जंक फूड लोगों का पंसदीदा बन गया है. द्यादा तेल मसाले वाले खाने की वजह से लोगों को पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो रही हैं. दिनचर्या गलत होने की वजह से पेट फूलना,गैस होना और खाना पचने में परेशानी जैसी समस्या होना आम बात हो चुकी है औऱ कई बार ये बड़ी बीमारियों का रुप लें लेती है. Also Read - शोधकतार्ओं का कमाल: पेट के घावों का ईलाज अब इस तरीके से होगा...

अगर आपको भी पेट से जुड़ी किसी तरह की परेशानी है तो ऐसे में आप उसे नजरअंदाज ना करें. आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना है ताकि आपका स्वास्थ अच्छा रहे. इसके साथ ही आप टहलना शुरु करें या फिर योग करें जिससे आपको राहत मिले. वहीं आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके पाचनतंत्र को सही और मजबूत करने में आपकी मदद करेगा. Also Read - Alert: पेट की बीमारी को हल्‍के में ना लें, हो सकते हैं ये खतरे!

1.दही
दही स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है और ये आपके पेट को ठंडक पहुंचाता है ऐसे में इसे आप दिन में एक बार जरुर खाएं. दही आपके पाचन के लिए बहुत अच्छा है, इसके साथ ही ये आपको कई सारे इंफेक्शन से भी बचाता है. Also Read - पेट की तोंद से होता है दिमाग को नुकसान, यकीन नहीं आ रहा है तो ये पढ़ें...

2.सेब
सेब के कई सारे फायदे तो आप जानते ही होंगे और कई सारे लोग लोग सुबह खाली पेट इसका सेवन भी करते हैं क्योंकि ये स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. अगर आपको सेब नहीं पंसद है तो आप थोड़ा मन हल्का करके ही सही इसे खाएं, इससे आपका पेट साफ रहता है और पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है.

3.सैंफ
सौंफ तो हर किसी के घर में होता है, ऐसे में आप रात में खाना खाने के बाद सोने से पहले एक चम्मच सौंफ लें और उसे अच्छे से चबा कर खाएं. ऐसा करने से आपका डाइजेशसन अच्छा होगा आपने जो भी खाया है उसके पचने में सौंफ आपकी मदद करेगा. ऐसे में इसे रात को सोने से पहले जुरुर लें.

4. चिया सीड्स
चिया सीड्स को आप फलों पर डालकर और सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है. आप सादे पानी में चिया सीड्स को डाल दें और थोड़ी देर तक भोगो कर रखने के बाद इसे पी लें.

5. पपीता
पपीता सेहत के लिए अच्छा होता है आप कच्चा औऱ पक्का पपीता दोनों को ही अपने डाइट में शामिल करें, इसे खाने से आपका पेट साफ रहता है और आपका डाइडेशन सिस्टम भी बेहतर रहता है, साथ ही वजन घटाने में भी बेहद कारगर है ये.

6. अदरक
अदरक को आप चाय में भी डाल कर पीते होंगे और इसे काढ़े में भी डालकर आप लेते होंगे, लेकिन आप अदरक का पानी पीएं इससे आपका पाचनतंत्र अच्छा होगा औऱ अगर गैस की समस्या है तो वो दूर हो जाएगी.