नई दिल्‍ली: आपके नाम का अक्षर आपके व्यक्तित्व और आपके स्वभाव दोनों पर अपना प्रभाव डालता है. नाम का अर्थ तो आपके स्वभाव का परिचय करवा ही देता है लेकिन आपका नाम किस अक्षर से शुरू होता है, ये बात भी खासी महत्वपूर्ण होती है. क्या कभी आपने अपने नाम पर गौर किया है? कई प्रसिद्ध अभिनेताओं, लेखकों और संगीतकारों ने सफलता पाने के लिए अपना नाम बदला. Also Read - Aashram के 'निराला बाबा' बॉबी देओल को वेब सीरीज़ के बाद आने लगे फीमेल फैंस के फोन, मां को बोलीं....

Also Read - Eijaz Khan-Pavitra Puniya में हौले-हौले हो गया है प्यार, इस रोग की कोई दवा नहीं

हर नाम का कुछ ना कुछ अर्थ जरूर होता है और यह अर्थ आपके जीवन पर सार्थक भी बैठता है. यही वजह है कि हर माता-पिता अपने बच्चे का नाम बहुत ही सोच-समझकर रखते हैं. लेकिन नाम शुरू किस अक्षर से होगा यह तो आपकी कुंडली से ही पता चलता है, जो आपके जन्म के समय ही निर्धारित हो जाती है. नाम का अर्थ आपके जीवन की परिभाषा व्यक्त करता है और नाम का अक्षर आपके व्यक्तित्व को, तो आज जानते हैं ‘अ’ अंग्रेजी का ‘ए’ अक्षर से जिन लोगों का नाम प्रारंभ होता है, उनके अंदर क्या खूबियां होती हैं. Also Read - Bhojpuri Film: प्यार में होंगी सारी हदें प्यार! 'पारो' में पूनम दुबे का परवान चढ़ेगा इश्क?

क्‍या! इस स्‍कूल में स्‍टूडेंट्स को सिखाई जाती है Dating

अंकज्योतिष में अक्षर ए को नंबर 1 से जोड़कर देखा जाता है. ये काफी प्रभावशाली शख्सियत के मालिक होते हैं. ये दूसरों के सामने अपने मनमुताबिक अपनी छवि गढ़ने में सक्षम होते हैं.

1. A अक्षर सबसे प्रभावशाली अक्षर माना जाता है और अगर आपका नाम इसी अक्षर से शुरू होते है तो इसका मतलब है कि आप काफी दृढ़ प्रतिज्ञ और साहसी किस्म के व्यक्ति हैं. आपके अंदर आत्मविश्वास कूट-कूटकर भरा होता है और आप अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना पसंद करते हैं.

2. A अक्षर से नाम वाले लोग जिंदगी में हर जगह आगे रहने की इच्छा रखते हैं. ये बहुत ही महात्वाकांक्षी होते हैं और नेतृत्व करना इन्हें पसंद होता है. ए अक्षर कई बार एग्रेसिव, एडवेंचरस का भी प्रतीक होता है.

3. कई लोगों को आप रूड और ईगो वाले शख्स लग सकते हैं. आपको पता होता है कि आपको अपनी लाइफ में क्या चाहिए और इसीलिए आप इसे दूसरों से शेयर करने में यकीन नहीं रखते हैं.

4. जिन लोगों का नाम ‘अ’ या ‘ए’ से प्रारंभ होता है उनकी सबसे खूबी यही होती है कि वे बहुत मेहनती और धैर्यवान होते हैं. वो इतनी आसानी से अपना आपा खोने वाले लोगों में से नहीं है.

5. इनकी दूसरी सबसे बड़ी खूबी यह है कि वे बहुत आकर्षक व्यक्तित्व के मालिक होते हैं और वो लाइमलाइट में भी रहते हैं. वे रिश्तों को लेकर बहुत गंभीर होते हैं, लेकिन उनका स्वभाव जरा भी रोमांटिक नहीं होता.

6. आप अपने लिए जो भी लक्ष्य निर्धारित करते हैं, उसे पाकर रहते हैं. आप थोड़े से बेसब्र होते हैं और आपके अंदर धैर्य की थोड़ी सी कमी होती है. अगर लोग आपके सामने उदारता और विनम्रता से पेश आएं तो भी आप बहुत तेजी से रिऐक्ट नहीं करते हैं.

Health: इस उम्र के लोग रहते हैं सबसे ज्‍यादा खुश, जानिए और क्‍या बताती है ये रिपोर्ट

7. इनकी लाइफ पर कोई और कंट्रोल करे, ये इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होता है.

8. A नाम वाले अपने प्रेम संबंधों को बहुत अहमीयत देते हैं लेकिन फिर भी रोमांस से बचकर रहना ही पसंद करते हैं. इन्हें अपनी भावनाओं का इजहार करना बिल्कुल पसंद नहीं होता.

9. इनकी च्वॉइस थोड़ी हटकर होती है, इन्हें वही चीज पसंद होती है जो बहुत अलग और कुछ खास होती है. इनका स्वभाव सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने वाला होता है, ये किसी को खुद से कम मानकर उसे पीछे नहीं छोड़ देते.

10. जिन लोगों का नाम ‘अ’ या ‘ए’ से प्रारंभ होता है, सुंदरता को बहुत पसंद करते हैं, देखने में तो आप इन्हें साहसी लोगों की श्रेणी में नहीं रखेंगे लेकिन समय आने पर ये अपने साहस का परिचय दे ही देते हैं.

महिलाओं का दिमाग क्‍यों चलता है तेज, पुरुष क्‍यों रह जाते हैं पीछे, जानिए कारण