Immunity Boosting Drinks: कोरोनावायरस के कारण देश भर में लॉकडाउन है. घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है. ऐसे में आप घर बैठे इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स बना सकते हैं. इससे कोरोनावायरस से बचाव भी होगा. Also Read - कोरोना से प्रभावित तीन राज्यों के 50 जिलों में बुरा हाल, COVID-19 नियमों की हो रही अनदेखी; केंद्र ने दी सख्ती की सलाह

आंवला-अदरक-धनिया

  Also Read - UP COVID-19: मथुरा में तत्काल प्रभाव से नाइट कर्फ्यू लागू, सिर्फ इन्हें मिलेगी छूट

आंवला विटामिन सी में भरपूर होता है. ये शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) के उत्पादन को बढ़ाता है. जो कई संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मददगार है. धनिया और पुदीने की पत्तियां, विटामिन सी से भरपूर होती हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. धनिए के पत्तों में डिटॉक्सीफाइंग, एंटीबैक्टीरियल और इम्युनिटी को बढ़ाने वाले आवश्यक तेल होते हैं. अदरक में जिंजरोल होता है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं. 5 कटे हुए आंवले, 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक और 4 से 5 पुदीना या धनिया पत्ती लें.
इन्हें साफ करें और जूसर में मिलाएं. थोड़ा काला नमक, चाट मसाला और शहद डालें. Also Read - कांग्रेस शासित CM's और मंत्रियों की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी- मोदी सरकार ने टीके का निर्यात किया और देश में कमी होने दी

टमाटर

 

टमाटर का जूस बहुत ही स्वस्थ पेय है, खासकर गर्मियों में. विटामिन सी और बहुत हाइड्रेटिंग न्यूट्रीएंट्स से भरा टमाटर का रस फोलेट से भरा होता है और ये संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है. टमाटर, गाजर, चुकंदर को मिलाकर मिक्सी में जूस बना लें. काला नमक डालकर पीएं. इसमें धनिया पत्ती, पुदीना, नींबू का रस मिला सकते हैं.

हल्दी दूध-अजवाइन

 

हल्दी दूध को सालों से प्रयोग किया जा रहा है. इसे बनाते समय इसमें थोड़ी सी अजवाइन भी मिला लें. छानकर पीएं. ये शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है.

अदरक-लहसुन

 

अदरक-लहसुन का रस प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के काम आता है. इन दोनों में डिटॉक्सिंग गुण होते हैं. इसे बैलेंस करने के लिए सब्जियों के रस में मिलाकर पी सकते हैं.

तरबूज-चिया सीड

 

तरबूज के जूस में चिया मिलाएं. ये बेहद हाइड्रेटिंग होता है. इससे प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होता है. इसमें विटामिन ए, सी और बी 6 होता है. ये शरीर को संक्रमण से बचाने के साथ कई रोगों से लड़ने में मदद करता है.