अक्‍सर लोगों को रजाई या कंबल में मुंह ढककर सोने की आदत होती है. रात से सुबह हो जाती है, पर उनके मुंह से रजाई हटती नहीं. पर क्‍या इस तरह से सोना सही है?

Tips: चुकंदर खाने से बढ़ता है खून, क्‍या ये बात सच है? क्‍या लाल रंग देखकर खाते हैं लोग?

डॉक्‍टर्स इस आदत को अच्‍छा नहीं मानते. उनका कहना है कि इस तर हसे रात भर सोते हैं तो इससे सिरदर्द की शिकायत हो सकती है. यही नहीं, इस कारण से उल्‍टी, जी मचलाना, चक्‍कर आना और सीने में भारीपन की समस्‍या भी देखी गई है.

सिर्फ रजाई या कंगल से मुंह ढककर सोना ही नहीं, बल्कि कमरे में लंबे समय तक हीटर ऑन रखने से भी ऐसी प्रॉब्‍लम होती है. हीटर, ब्लोअर ऑन करके सोने से लोगों को सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, चक्कर जैसी शिकायतें होने लगती हैं.

सर्दियों में ऐसे बनाएं मसाला चाय, इन तकलीफों से रखेगी आपको दूर

चूंकि ठंड के मौसम में लोग सुस्‍त हो जाते हैं, उनकी शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती हैं, इसलिए इस मौसम में इस तरह की परेशानियां खूब होती हैं. इसी मौसम में हार्ट अटैक के मामले भी पहले की तुलना में काफी बढ़ जाते हैं. इसलिए कमरे में सही वेंटिलेशन होना बेहद आवश्‍यक है.

Tips: सर्दियों में दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, दूर हो जाएगी हर तरह की कमजोरी

आवश्यकता से अधिक नींद
सर्दियों में रातें लबीं होती है और दिन छोटे इसलिए व्यक्ति औसत नींद से ज्यादा सोने लगता है. ज्यादा नींद की वजह से भोजन का पचन सही तरीके से नहीं हो पाता और वजन बढ़ने की शिकायत हो जाती है.  इस वजह से फिजिकल एक्टिविटी, वर्कआउट और जिम करना कम हो जाता है. मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाने से शरीर में फैट जमा होने लगता है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.