सर्दियों के मौसम (winter season) में धूप सेंकना शरीर के लिए बेहद आवश्‍यक है. चूंकि इस मौसम में धूप काफी हल्‍की या कम होती है, इसलिए इसका महत्‍व और बढ़ जाता है.

क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्स
डॉक्‍टर्स कहते हैं कि शरीर स्‍वस्‍थ रहे इसके लिए जरूरी है कि हड्डियां भी मजबूत रहें. चूंकि महानगरों में रहने वाले लोगों में अब विटामिन डी की कमी आम बात हो गई है, ऐसे में सर्दियों के मौसम में इसका ख्‍याल रखना और आवश्‍यक हो जाता है.

Winter Tips: कड़कड़ाती सर्दी में पीएं लौंग वाली चाय, होंगे 7 बेमिसाल फायदे…

सर्दियों की धूप
सर्दियों में धूप सेंकने पर कई शोध हुए हैं. इनमें कहा गया है कि ये धूप शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. पर धूप में खड़े होने से विटामिन डी शरीर का खुला हिस्‍सा सोखता है. यानी बिना ढका हाथ और पैर आदि. अमूमन ये आपके शरीर का 20 प्रतिशत हिस्‍सा ही होता है.

जाड़े में हर रोज 15 मिनट धूप का सेवन करने से विटामिन-डी अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है. सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर की त्वचा को विटामिन-डी प्रदान करता है.

Winter Tips: आयुर्वेद में रामबाण बताई गई हैं ये देसी चीजें, सर्दियों में रोज खाएं…

महिलाओं के लिए ये धूप काफी जरूरी है क्‍योंकि 40 की उम्र के बाद उनमें ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोमलेशिया होने की संभावना होती है. बच्चों में भी विटामिन डी की कमी से रिकेट्स की समस्या होने लगती है. इसलिए बच्चों को शुरुआत में ही पर्याप्त आहार के साथ-साथ अच्छी धूप का सेवन कराना आवश्यक है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.