नई दिल्ली: इस बार हम अपनी आजादी की 72वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुए 71 साल पूरे हो चुके हैं और अब 72वां वर्ष शुरू हो रहा है. इस मौके पर जश्न तो बनता ही है. ये मौका है जब हम अपने उन वीर सैनिकों को याद करते हैं जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी. ऐसे असंख्य वीर सैनिक हैं जो अपनी मातृभूमि के लिए अंग्रेजों से लड़े थे और बाद में हंसते हंसते फांसी के फंदे पर झूलने को तैयार हो गए.

Happy Independence Day 2018: 15 अगस्‍त के लिए WhatsApp Messages, GIFs, Facebook Images

खुशी के इस मौके पर हम लोग जश्न तो मनाते ही हैं, लेकिन हम ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे ये स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए यादगार बन जाए. अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस पर कुछ ऐसा करने की प्लानिंग कर रहे हैं जिससे ये दिन आपके लिए यादगार बन जाए तो हम आपको बताते हैं 10 ऐसी चीजें जिससे आप इस दिन को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं

PHOTOS: 112 सालों में वक्‍त के साथ ऐसे बदलता रहा हमारा तिरंगा, पहले दिखता था कुछ ऐसा…

1. फ्लैग होस्टिंग सेरेमनी: आम दिनों में तो आप और हम स्कूल-कॉलेज और ऑफिस की आपाधापी में ही रहते हैं और कुछ और सोच भी नहीं पाते. लेकिन स्वतंत्रता दिवस खास दिन है, इस दिन न सिर्फ हम अपनी आजादी को सेलिब्रेट करते हैं बल्कि देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को भी याद करते हैं. इसी जश्न में सबसे पहला काम होना चाहिए सुबह सुबह ध्वजारोहण समारोह यानी फ्लैग होस्टिंग सेरेमनी में परिवार सहित शामिल होना. यकीन मानिए जब आप सुबह सुबह अपने राष्ट्रीय ध्वज को हवा में लहराते हुए देखेंगे और उसके सामने खड़े होकर राष्ट्रगान गाएंगे तो अपने आप ही आपको आजादी की महत्वता का पता चलेगा.

2. लाल किले का जश्न: स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह सुबह अपने एरिया में फ्लैग होस्टिंग सेरेमनी में शामिल होने के बाद आप लाल किले पर जाकर या अपने घर पर ही बैठे बैठे टीवी पर आजादी का राष्ट्रीय जश्न देख सकते हैं. लाल किले पर सुबह सुबह देश के बड़े नेता, अधिकारी और आम लोग आजादी का जश्न मनाने के लिए पहुंचते हैं. इसी दौरान पीएम देश के नाम संबोधन भी देते हैं और आम लोगों से भी मिलते हैं. इस दौरान हजारों बच्चे ट्राईकलर में ड्रेसअप होकर लाल किले पर पहुंचते हैं.

PHOTOS: 71 साल पहले ऐसे मना था देश का पहला स्‍वतंत्रता दिवस, देखें 15 अगस्‍त 1947 की दुर्लभ तस्‍वीरें…

3. शानदार नाश्ता: लाल किले पर आजादी का जश्न देखने के बाद बारी आती है नाश्ते की. इस खास दिन पर आप अगर कुछ खास करना चाहते हैं तो खुद नाश्ता बनाकर परिवार के साथ खा सकते हैं. आम दिनों में तो हम सब इतने बिजी रहते हैं कि चैन से नाश्ता करने का टाइम ही नहीं मिलता लेकिन इस दिन आप खास नाश्ता बनाकर परिवार के साथ बैठकर आराम से खा सकते हैं.

4. पतंग उड़ाना: स्वतंत्रता दिवस पर आमतौर पर पतंग उडाकर जश्न मनाया जाता है. आप भी इस दिन दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर पतंग उड़ा सकते हैं. जब छतों पर पतंगे ही पतंगे होती हैं और दोस्त और परिवार के लोग आसपास होते हैं तो एक अलग ही माहौल बनता है. हालांकि इस मौके पर आपको चाइनीज मांजे के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ये पक्षियों के लिए तो नुकसानदेह है ही, इससे आपको बिजली का झटका भी लग सकता है. दिल्ली सरकार ने भी लोगों से अपील की है कि इस मौके पर पतंग तो जरूर उड़ाएं लेकिन चाइनीज मांजे का इस्तेमाल न करें.

5. ट्राईकलर लंच: जब स्वतंत्रता दिवस खास दिन है तो इसके लिए खाना भी खास ही होना चाहिए. इस दिन लंच भी कुछ खास होना चाहिए इसके लिए आप ट्राईकलर लंच का आइडिया आजमा सकते हैं. ट्राईकलर लंच का मतलब है कि आप कोई ऐसी डिश बनाएं जिसमें तिरंगे के तीनों रंग दिखाई दें. जैसे की पुलाव, बिरयानी आदि.

Independence Day 2018: 2014 से 2017 तक, साल दर साल मोदी की पगड़ी रही चर्चा में, क्‍या पहनेंगे इस बार?

6. बच्चों को बताएं महत्व: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आपको जरूर परिवार के साथ समय बिताना चाहिए और घर परिवार के बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के महत्व के बारे में बताना चाहिए. स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश भी होता है ऐसे में बच्चों को ये भ्रम नहीं होना चाहिए कि स्वतंत्रता दिवस का मतलब छुट्टी है, बचपन से ही बच्चों को समझाना चाहिए कि स्वतंत्रता दिवस का क्या महत्व है और इस आजादी को पाने के लिए हमारे कितने जवानों ने बलिदान दिया है.

7. किताबे पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर आप आजादी से जुड़ी हुई किताबे भी पढ़ सकते हैं. स्कूल में हम सबने देश के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में पढ़ा है लेकिन अगर अब आप जॉब करने लग गए हैं तो हो सकता है कि आप स्वतंत्रता आंदोलन की कुछ बातें भूल गए हों ऐसे में आपको इस दिन कुछ अच्छी किताबें पढ़नी चाहिए ताकि पुरानी यादें फिर से ताजा हो जाएं. इससे जहां आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी वहीं आप फिर से अपने बचपन में भी पहुंच जाएंगे.

8. फिल्में देख सकते हैं: हमारे देश में फिल्म काफी सशक्त माध्यम हैं ऐसे में स्वतंत्रता दिवस के दिन आप देशभक्ति से जुड़ी हुई फिल्में भी देख सकते हैं. इस दिन दोस्तों और परिवार के साथ आजादी के आंदोलन से जुड़ी फिल्में देखकर भी स्वतंत्रता दिवस मनाया जा सकता है. अबतक कई फिल्में ऐसी बन चुकी हैं जिनमें आजादी के आंदोलन को बड़ी खूबसूरती के साथ दिखाया गया है. इस दिन आप बॉर्डर, लगान और रंग दे बसंती जैसी फिल्में देख सकते हैं.

Happy Independence Day 2018: यहां देखें और SAVE करें ऐसे Facebook status, Message, Wishes जो नहीं होंगे किसी और के पास…

9. शॉर्ट ट्रिप: स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए आप परिवार या दोस्तों के साथ एक शॉर्ट ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं. आप ऐसी किसी ट्रिप पर जा सकते हैं जो 100 किलोमीटर के दायरे में हो. अगर आप ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको ऐसे समय पर निकलना चाहिए जब ज्यादा जाम न हो क्योंकि स्वतंत्रता दिवस पर छुट्टी होने की वजह से बाकी लोग भी ऐसी ट्रिप प्लान कर सकते हैं जिससे पीक आवर्स में जाम की स्थिति बन सकती है.

10. ट्राईकलर ड्रेस: स्वतंत्रता दिवस पर आप देशभक्ति के रंग में रंगते हुए तिरंगे वाली ड्रेस को पहन सकते हैं. इस खास दिन तिरंगे वाली ड्रेस पहनकर आपको निश्चित तौर पर देशभक्ति का अहसास होगा और आपको अच्छा भी लगेगा. आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को इस दिन ट्राईकलर वाली टीशर्ट या कुर्ती भी गिफ्ट कर सकते हैं.