इस साल कोरोना ने हर त्यौहार और हर काम पर ब्रेक लगा दिया है. ऐसे में इस साल 74वां स्‍वतंत्रता दिवस का जश्न भी कोरोना की वजह से फीका रहने वाला है. हर साल लाल किले पर जो जश्न और जोश दिखता था वो इस बार बेहद कम नजर आएगा. कोरोना से बचने के लिए इस साल स्‍वतंत्रता दिवस बेहद अलग तरीके से मनाया जाएगा. Also Read - सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, कहा- सरकार संवैधानिक मूल्यों और प्रजातांत्रिक व्यवस्था के विपरीत खड़ी है

लाल किले के बदल गए हैं नियम:
1. इस साल लाल किले पर आप बच्चों के नहीं देख पाएंगे, कोरोना को देखते हुए ज्यादा भीड़ को भी आने से मना कर दिया है. इस साल बच्चे प्रधानमंत्री से नहीं मिल पाएंगे. Also Read - स्वतंत्रता दिवस पर रूस, भूटान सहित कई देशों ने दी शुभकामनाएं, पीएम मोदी और विदेश मंत्री ने किया शुक्रिया अदा

2. प्रधानमंत्री स्वतंत्रा दिवस के मौके पर लाल किले पर जाएंगे ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए और कोरोना वायरस से बचने के लिए इस बार लाल किले की तमाम जगहों पर खास कोटिंग की जा रही है ताकि पीएम सुरक्षित रहें. Also Read - जम्मू-कश्मीर को जल्द मिलेगा मुख्यमंत्री, चुनाव कराने की तैयारी में सरकार; पीएम बोले- परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है

3. स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार कोरोना वॉरियर्स शामिल होंगे, करीब डेढ़ हजार कोविड वॉरियर्स इस समारोह का हिस्‍सा होंगे.

4.लाल किले पर स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में शिरकत करने वालों का मास्‍क पहना अनिवार्य होगा. यही नहीं, उनके मोबाइल पर आरोग्‍य सेतु ऐप में स्‍टेटस ग्रीन देखकर ही एंट्री दी जाएगी.

independence day 2019 red-fort

Red Fort (File Image)

5. लाल किले पर इस बार वीआईपी मेहमान भी बेहद कम होंगे करीब 150 के पास लोग ही शामिल हो पाएंगे. सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

6. कोरोना को देखते हुए इस बार लाल किले पर खास इंतजाम किए गए हैं. मेटल डिटेक्टर के पास तैनात जवान पीपीई किट पहने दिखेंगे. इसके अलावा जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर रखे होंगे. बैठने की व्यवस्था अलग होगी और दो गज की दूरी रखी जाएगी।

7. इस बार सेना या पुलिस का बैंड मौजूद नहीं होगा हर साल पुलिस और सेना का बैंड इस जश्न में चार चांद लगा देता है लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा, बैंड का रिकॉर्ड किया वीडियो चलाया जाएगा जिसकी तैयारी चल रही है.