दरअसल अगर आपके पास भारत का पासपोर्ट है तो ऐसे में आप कई सारे ऐसे देश है जां पर आप जा सकते हैं. कई सारे ऐसे देशे हैं जो भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल और कुछ तो केवल भारतीय पासपोर्ट पर ही आपको घूमने देते हैं. भले ही कोरोना वायरस की वजह से कई देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा रखा है लेकिन ये पाबंदी हटते ही आप इन देशों की सैर बिना वीजा के झंझट के कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो देश जहां भारतीय बिना वीज़ा के घूम सकते हैं.Also Read - How To Make Passport Online: अब घर बैठे बनवाएं पासपोर्ट, बस करना होगा ये काम, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

ऑफिस का काम खत्म कर घूमना फिरना, सैर-सपाटा आखिर किसे पसंद नहीं है. हर शख्स चाहता है कि वो अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ मदमस्त होकर बिफक्र घूमे. अगर भारत में ही यात्रा करनी है तो कोई बात नहीं, लेकिन विदेश में ट्रेवलिंग का जिक्र होते ही वीजा आपके सामने सबसे बड़ी बाधा बनकर कड़ा हो जाता है. अगर आपसे कहा जाए कि बिना वीजा की चिंता किए भी आप मस्त होकर घूम सकते है. Also Read - पति के पासपोर्ट पर बॉयफ्रेंड को ऑस्ट्रेलिया घुमाने ले गई महिला, घर लौटे पति को नहीं मिली, फिर...

1.मालदीव्स
मालदीव्स दुनिया के सबसे पंसदीदा जगहों में से एक है, कई सारे लोग इस जगह को अपना पंसदीदा डेस्टिनेशन बना चुके हैं. कई सारे बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार भी इस जगह पर जा चुके हैं. ऐसे में अर आप भी जाना चाहता हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आपके पास पासपोर्ट है तो ये देश आपको वीजा फ्री यात्रा देने की सुविधा देता है. Also Read - अमेरिका जा रहे 81 साल के बूढ़ेे की एयरपोर्ट पर खुली पोल, सामने आया 32 साल का ये जवान

2.मॉरीशस
भारतीय पासपोर्ट की ताकत पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ गई है और अगर आप समुद्र के पास रहना चाहते हैं तो ऐसे में मॉरीशस जा सकते हैं. दरअसल मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है औऱ खास बात ये है की ये करीब 90 दिनों के लिए वैध होता है.

3. भूटान
भारत का पड़ोसी देश भूटान कई लोगों की पंसदीदा जगह बन चुका है. हाल ही में विराट और अनुष्का ने यहां जाकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खिंचा है. ऐसे में यहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं. इस देश में जाने के लिए आपको पासपोर्ट या कोई और दूसरी वैध आईडी ही पर्याप्त है.

4. बारबाडोस
बारबाडोस समुद्र किनारे बसा एक खूबसूरत देश है, जो प्रशांत महासागर के पश्चिम में कैरेबियन द्वीप पर बसा देशा है जो अक्सर सैलानियों को अपनी तरफ खिंचता है, ऐसे में आप यहां पर बिना वीज़ा घूमने की सुविधा है.

5. सेंट विसेंट
भारतीयों के लिए सेंट विसेंट वीज़ा फ्री डेस्टिनेशन है. आप यहां एक महीने तक स्टे कर सकते हैं. ये आपको रिलेक्स करता है और इसका प्राकृतिक प्यार आपको हैरान कर देगा.

6. सेनेगल
सेनेगल में घूमने के लिए आपको वीज़ा की जरूरत नहीं है और आप यहां 90 दिनों के लिए रुक सकते हैं. बस एक बात का ध्यान रखें कि आपका पासपोर्ट आपके पहुंचने की तारीख से 3 महीने तक वैध होना चाहिए.

7. त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो
पार्टी करने वालों के लिए त्रिनिदाद ऐंड टोबैगो बेस्ट डेस्टिनेशन है. यहां भी घूमने के लिए भारतीयों को वीज़ा की जरूरत नहीं है. आप यहां 90 दिनों के लिए स्टे कर सकते हैं.