नई दिल्ली: आइब्रो आपके चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं. इससे आपके चेहरे और आंखों की खूबसूरती बढ़ती है. आइब्रो के ज्यादा पतली होने से आपका चेहरा अजीब दिखने लगता है. कई महिलाओं की समस्या होती है कि जब भी वह पार्लर जाती हैं तो ब्यूटीशियन उनकी आइब्रो की शेप बिगाड़ देती हैं या उसे काफी पतला कर देती हैं. परफेक्ट eyebrow शेप आपके चेहरे के features को बैलेंस करता है और आपकी सुन्दर आँखों को फ्रेम भी करता है.

इन दिनों देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में सभी पार्लर बंद हैं. जिससे महिलाएं आइब्रो नहीं बना पा रही हैं. महिलाओं की इस परेशानी को देखते हुए आज हम कुछ ऐसे कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको आइब्रो के लिए पार्लर खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. हमारे पास आपके लिए घर पर आईब्रो बनाने के आसान तरीके हैं, आइए यहां जानें कि घर पर आइब्रो बनाने के ईजी स्‍टेप्‍स.

– चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करके धो लें और फिर अपनी आइब्रो को आइब्रो ब्रश से अच्छी तरह से ब्रश करें.

– एक बार में कई बालों को खींचने की कोशिश न करें. एक-एक करके अपने बालों को निकालें. ध्‍यान रखें कि बालों के विकास की दिशा में ही बालों को खींचें.

– किसी की दोनों आइब्रो पूरी तरह से एकसमान नहीं होती हैं. इसलिए ध्‍यान रहे कि इन्‍हें एकसमान बनाना बहुत ज़रूरी है. छोटी-बड़ी आइब्रो आपकी सुंदरता बिगाड़ सकती हैं.

– ब्रो होरिजन लाइन पर या थोड़ा ऊंची रखें लेकिन नीचे कभी ना रखें.

– अगर आपकी आँखें बड़ी हैं तो उन्हें चौड़ी eyebrows से बैलेंस करना बेहतर होगा और अगर आँखें छोटी है तो उन्हें पतली eyebrows से बैलेंस करना अच्छा रहेगा.

– ब्रो के आस-पास की स्किन को नरम करके ही ब्रो शेप करें ताकि बाल आसानी से निकल जाएं.

– शेप देने के बाद उस एरिया पर ice क्यूब फिराए और फिर एलो वेरा जेल या कोई soothing क्रीम लगाए. इससे जगह लाल नहीं होगी, सूजन नहीं आएगी, इन्फेक्शन नहीं होगा और साथ ही pores भी बंद हो जाएंगे.

– आइब्रो पर उसी कलर की पेंसिल और पाउडर का इस्‍तेमाल करें, जिस कलर की वो हैं.