नई दिल्ली: 1 अक्टूबर 2020 को इंटरनेशनल कॉफी डे हैं. हमारे आसपास कई ऐसे लोग हैं जिन्हें कॉफी पीना काफी पसंद होता है. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं. लोगों का मानना है कि कॉफी पीने से एनर्जी आती है और वह पूर दिन फ्रेश फील करते हैं. ऐसे में इंटरनेशनल कॉफी डे के मौके पर हम आपको कॉफी से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

कॉफी पीने के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हैं लेकिन यह निर्भर करता है कि आप किस समय पर इसे पी रहे हैं. आज हम आपको कॉफी पीने का सही समय और गलत समय के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं इसके बारे में-

– यदि आप सुबह के वक्त कॉफी पीते हैं, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि इस समय, खास तौर से सुबह 8 से 9 के आसपास स्ट्रेस हार्मोन कार्टीसोल अपने चरम पर होता है. इस समय पर अगर आप कॉफी पीते हैं, तो आपका स्ट्रेस लेवल कम होने के बजाए बढ़ सकता है.

– अगर आप 10 बजे से 11:30 बजे के बीच कॉफी पीना पसंद करते हैं या फिर आपको इसकी आदत है, तो यह सही समय है जब कार्टीसोल का स्तर नीचे होता है.

– 12 बजे से 1 बजे के बीच कॉफी पीते हैं, तो यह वो समय है जब कार्टीसोल का स्तर फिर से ऊपर उठता है. इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक ही है.