International Women’s Day 2019: वैसे तो सफलता के पीछे हम सभी भागते हैं, लेकिन इसके लिए कड़ी निष्ठा की जरूरत होती है. साथ ही आपके अंदर अपने लक्ष्य को हासिल करने का हौंसला होना चाहिए. फिर देखिए सफलता आपके कदम कैसे नहीं चूमती. आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनका नाम सफल महिलाओं की लिस्ट में शामिल है. वह शख्सियत है अमेरिका की काइली जेनर. मशहूर टेलीविजन पर्सनैलिटी, मॉडल व उद्यमी काइली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र की अमीर महिलाओं में से एक हैं. फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, अमेरिका की काइली जेनर सबसे कम उम्र में अरबपति बन गई हैं. फिलहाल, उनकी संपत्ति 90 करोड़ डॉलर यानी करीब 6354 करोड़ रुपए है.

International Women’s Day 2019: महिलाओं में कानून के प्रति सजगता की कमी, जानना होगा कानूनी दांवपेच

नंबर 1 पर जेफ बेजोस
फोर्ब्स की तरफ से जारी ताजा रेटिंग में दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में वह इस बार भी सबसे आगे हैं. बेजोस की कुल संपत्ति 131 अरब डॉलर की है. लेकिन, अगर आपसे दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति के बारे में पूछा जाए तो शायद ही कोई नाम याद हो. फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई लिस्ट में सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाला कोई पुरुष नहीं बल्कि महिला है. काइली जेनर दुनिया की सबसे युवा अरबपति बन गई हैं. काइली जेनर काइली कॉस्मेटिक्स की मालिकन हैं.

International Women’s Day 2019: ये हैं वो Gifts, जो हर महिला को पसंद आते हैं…

एक साल में कुल 360 मिलियन डॉलर की बिक्री
काइली जेनर टॉप मॉडल किम कार्दशियन की फैमिली मेंबर हैं, उन्होंने यह मुकाम कॉस्मेटिक बिजनेस से हासिल किया है. 21 साल की काइली ने तीन साल पहले काइली कॉस्मेटिक्स से बिजनेस की शुरुआत की थी. पिछले साल उनकी कंपनी 360 मिलियन डॉलर की कुल बिक्री करने में कामयाब रही. सबसे युवा अरबपति की लिस्ट में काइली ने जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा है. जुकरबर्ग 23 साल की उम्र में अरबपति बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल हुए थे.

International Women’s Day 2019: इस बार बेहद खास है अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस की थीम, आप क्‍या कहेंगे इस पर?

3 साल पहले बनाई कंपनी
काइली ने तीन साल पहले फरवरी में काइली कॉस्मेटिक नाम से कंपनी शुरू की थी. फोर्ब्स के मुताबिक, रियल्टी शोज और बिजनेस के दम पर ही उनकी कंपनी की वैल्यू 90 करोड़ डॉलर पहुंची है. जेनर का अपनी कंपनी में पूरा मालिकाना हक है. जेनर ने कंपनी की शुरुआत महज 29 डॉलर की लिप किट से की थी. काइली की कंपनी का लिप्स्टिक मैचिंग सेट और लिप लाइनर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं.

भारत में तेजी से रोगियों को मार रही ये बीमारी, जानिए कारण व बचाव के उपाय

फोर्ब्स ने बनाई कवर स्टोरी
फोर्ब्स ने पिछले साल काइली को सबसे कम उम्र में ‘सेल्फ मेड’ सबसे अमीर बनने वाली अमेरिकी महिला बताया था. फोर्ब्स ने कहा था कि अगर उनकी आय में ऐसे ही बढ़ती रहे तो अगले 3 साल में वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ देंगी. लेकिन, फोर्ब्स के आकलन के कुछ ही महीनों में काइली जेनर ने मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया. मार्क 23 साल की उम्र में सबसे युवा अरबपतियों की लिस्ट में शुमार हुए थे.

इन 10 नेचुरल चीजों से चेहरे पर आएगा इतना निखार, फेंक देंगे फेयरनेस क्रीम…

सोशल मीडिया में छाया है इनका जादू
काइली जेनर के ट्विटर पर करीब 2.56 करोड़ फॉलोअर हैं. वहीं, 1.64 करोड़ लोग उनकी कंपनी को डायरेक्ट फोलो करते हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, कंपनी में केवल 7 फुल टाइम और 5 पार्ट टाइम कर्मचारी हैं. काइली जेनर पहली बार मीडिया में रियलिटी शो, ‘कीपिंक अप विद द कादर्शियन’ में नजर आईं थीं. तब वह सिर्फ 10 साल की थीं. जेनर अपनी मां की सबसे छोटी बेटी हैं. वह पांच बहने हैं.

सोशल मीडिया से भी होती है कमाई
दरअसल, काइली जेनर की कमाई सोशल मीडिया से भी होती है. वह इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर हर घंटे में सेल्फी पोस्ट करती हैं, जिसमें वह काइली कॉस्मेटिक के शेड्स दिखाती है, साथ ही उनकी कंपनी के आने वाले प्रोडक्ट्स की जानकारी भी शेयर की जाती है. इसके अलावा नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग की भी जानकारी वह यहीं साझा करती हैं. इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर मिलाकर उनके 11 करोड़ फोलोअर हैं. इनमें ज्यादातर कम उम्र की लड़कियां और महिलाएं शामिल हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.