अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस 2019 (International Women’s Day 2019) हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. पूरी दुनिया में मनने वाले इस जश्‍न के लिए हर साल अलग थीम निर्धारित की जाती है.

Tips: बेहद गुणकारी है इस फल का पत्‍ता, तुरंत रोक देता है Hair Fall

इस दिन को मनाने का मकसद महिलाओं के लिए लैंगिक समानता के लिए आवाज उठाना है. ये महिलाओं के अधिकारों के लिए आवाज उठाने का दिन है. इस दिन उन महिलाओं को याद किया जाता है जिन्‍होंने दुनिया भर में बेहतरीन काम किया है.

International Women’s Day 2019 Theme
इस बार ये थीम है BalanceforBetter. इस थीम की घोषणा होते ही सोशल मीडिया पर लोगों का उत्‍साह कई गुना बढ़ गया है. ये थीम महिलाओं को प्रोत्‍साहित करती है कि वो अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाएं.

लैंगिक असमानता
आपको जानकर हैरानी होगी कि 2017 की वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम की रिपोर्ट के अनुसार, महिला-पुरुष के बीच लैंगिक असमानता को खत्‍म करने में अभी 100 साल और लगेंगे.

इन 10 नेचुरल चीजों से चेहरे पर आएगा इतना निखार, फेंक देंगे फेयरनेस क्रीम…

पहला अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है. महिलाएं देश, जात-पात, भेदभाव भूलकर इस दिन को मनाती हैं. सबसे पहला महिला दिवस अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर 28 फरवरी 1909 को मनाया गया था. अमेरिका में उस समय महिला दिवस का उत्सव मनाए जाने के पीछे महिलाओं को वोट देने का अधिकार हासिल करना था क्योंकि तत्कालीन परिस्थियों में अधिकांश देशों में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.