International Yoga Week 2020: योग करने से दिमाग तेज होता है. कुछ समय पहले हुए शोध में ये सामने आया है कि कुछ योगासन मस्तिष्‍क के लिए काफी फायदेमंद हैं. Also Read - Yoga For Knee Pain: अगर आप भी घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो इन योगासन को करें ट्राई, जल्द मिलेगा आराम

इस शोध में पता चला कि योग करने से दिमाग की ऊर्जा का संतुलन बेहतर होता है. वैज्ञानिकों ने 11 अलग-अलग शोध किये. शोध में आए परिणाम बताते हैं कि दिमाग तेज करने के लिए अन्य उपायों की तुलना में योग ज्यादा लाभदायक होता है. योग के अलावा अन्य तरह की एक्सरसाइज, व्यायाम या कार्डियो एक्सरसाइज भी फायदेमंद होती हैं. Also Read - Yoga Diet Chart: योग करने से पहले और बाद में इन चीजों को खाने में करें शामिल, मिलेगा ज्यादा लाभ

शोध इलिनियोज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताऔं ने किया. योग पर आधारित इस शोध में ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जो पहले कभी भी योग नहीं करते थे. शोध में शामिल लोगों को 24 हफ्ते योग कराया गया. Also Read - International Yoga Week 2020: योग करने से पहले क्‍या खाना चाहिए?

रोजाना योग करने से दिमाग में होने वाले बदलाव के आंकड़े नियमित तौर पर नोट किये गये थे. शोध में यह देखा गया कि जैसे-जैसे लोग योग कर रहे थे उनके दिमाग के कार्य करने की क्षमता में बदलाव आ रहा था. योग करने से दिमाग की गतिविधियों में बिजली के तरंगों की स्थिति प्रतिदिन बेहतर हो रही थी.

इस शोध के बाद हुई एमआरआइ (MRI) में पाया गया कि नियमित तौर पर योगाभ्यास करने से दिमाग के हिप्पोकैंपस एरिया भी बेहतर होती है. इससे दिमाग की याददाश्त की क्षमता मजबूत होती है.

शोधकर्ताऔं के अनुसार योग से दिमाग के हिप्पोकैम्पस एरिया विकसित और स्वस्थ्य होता है. यह एरिया इंसान की स्मरण शक्ति को बनाए रखने का काम करता है. सामान्यतः उम्र बढ़ने के साथ इसका आकार छोटा होता रहता है. जैसे-जैसे हिप्पोकैम्पस छोटा होता है याददाश्त कमजोर होने लगती है. लेकिन योग करने से इसके आकार का परिवर्तन रूकता है.

इसके अलावा दिमाग या ब्रेन के लिए योग इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसका असर एमिगडाला पर भी पड़ता है. इससे इंसान के व्यवहार पर सीधा असर पड़ता है.

नियमित तौर पर योग करने से दिमाग के अन्य हिस्सों पर भी बेहतर प्रभाव पड़ता है. जैसे की मस्तिष्क के प्री फ्रंटल कोरटेक्स पर भी योग का असर पड़ता है. दिमाग का यह हिस्सा निर्णय लेने की क्षमता और योजना बनाने के काम में सहयोग करता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि योग करने से ऐसा दिमाग में क्यों होता है. इस कारण को हम पता नहीं कर पाए हैं, लेकिन दिमाग के अंदर कई बॉयोलाजिकल चीजें होती हैं. जो नियमित तौर पर योग करने से खुलती हैं.

 

ब्रेन पॉवर बढ़ाने के लिए योग

 

पश्चिमोत्तानासन योग
पद्मासन योग
सुखासन योग
गरुड़ासन
बालासन
उत्तानासन
वृक्षासन
प्राणायाम

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.